Move to Jagran APP

North Korea-US परमाणु वार्ता को लेकर अजब-गजब की स्थिति, एक ने कहा बातचीत रद, दूसरे ने किया खंडन

परमाणु वार्ता को लेकर उत्तर कोरिया ने कहा कि इसे लेकर अमेरिका के बातचीत रद हो गई है। वहीं अमेरिका ने कहा है कि बातचीत सफल रही है और दोनों पक्ष जल्द ही मिलेंगे।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 09:19 AM (IST)
North Korea-US परमाणु वार्ता को लेकर अजब-गजब की स्थिति, एक ने कहा बातचीत रद, दूसरे ने किया खंडन
North Korea-US परमाणु वार्ता को लेकर अजब-गजब की स्थिति, एक ने कहा बातचीत रद, दूसरे ने किया खंडन

वाशिंगटन, आइएएनएस। उत्तर कोरिया के मुख्य वार्ताकार किम म्योंग गिल ने शनिवार को कहा कि परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अमेरिका के साथ बातचीत रद हो दई है, लेकिन अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि दोनों देशों के बीच अच्छी बातचीत हुई है और दो सप्ताह के भीतर एक और बैठक के लिए की योजना है।

loksabha election banner

एफई समाचार के अनुसार उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल और अमेरिकी टीम ने शनिवार को स्टॉकहोम में परमाणु निरस्त्रीकरण पर एक बार फिर बातचीत की। दोनों देशों के फरवरी के बाद पहली बार बातचीत हुई। इस दौरान दोनों के बीच मतभेदों बढ़ गया था, जिससे बातचीत नहीं हो पा रही थी।  

प्रेस को अगल-अलग बयान

बैठक के बाद, दोनों पक्षों ने इस दौरान क्या हुआ उसे लेकर प्रेस को अगल-अलग बयान दिया। यही नहीं आगे बातचीत होगी या नहीं इसे लेकर भी दोनों पक्षों से अलग-अलग बयान आए।  

उत्तर कोरिया का बयान

उत्तर कोरिया के मुख्य वार्ताकार किम म्योंग-गिल ने बैठक को लेकर पहले प्रेस को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वार्ता को रद कर दिया गया है क्योंकि अमेरिका, परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अपने रुख पर अड़ा हुआ है।बीबीसी के अनुसार उन्होंने कहा कि वार्ता हमारी उम्मीद के अनुकूल नहीं हुई है और अंत में टूट गई। 

अमेरिकी विदेश विभाग का बयान

इसके कुछ घंटों बाद अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने एक बयान में कहा कि डीपीआरके (उत्तर कोरियाई) प्रतिनिधिमंडल का बयान आज की 8.5 घंटे की चर्चा से एकदम अलग है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अपने डीपीआरके समकक्षों के साथ रचनात्मक और अच्छी चर्चा की। 

सिंगापुर शिखर सम्मेलन के बाद की घटनाओं की समीक्षा

वाशिंगटन के अनुसार, अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने 12 जून, 2018 को ऐतिहासिक सिंगापुर शिखर सम्मेलन के बाद की घटनाओं की समीक्षा की, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया था। हांलांकि, इस दौरान यह कैसे होगा इसकी जानकारी नहीं दी थी।

यह भी पढ़ें:  ट्रंप और किम के बीच परमाणु वार्ता टूटी, उत्तर कोरिया ने मढ़ा अमेरिका पर दोष

यह भी पढ़ें: उ. कोरिया की इस मिसाइल की गूंज जापान व अमेरिका तक, जाने- क्‍या है मामला

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया का दावा- नई पनडुब्बी लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.