Move to Jagran APP

उ. कोरिया की इस मिसाइल की गूंज जापान व अमेरिका तक, जाने- क्‍या है मामला

North Korea launched at least one ballistic missile सियोल ने अपनी नई मिसाइल का परीक्षण ऐसे वक्‍त किया है जब अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया के साथ वार्ता की दिलचस्‍पी दिखाई है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 09:37 AM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 11:10 AM (IST)
उ. कोरिया की इस मिसाइल की गूंज जापान व अमेरिका तक, जाने- क्‍या है मामला
उ. कोरिया की इस मिसाइल की गूंज जापान व अमेरिका तक, जाने- क्‍या है मामला

सियोल, एजेंसी । North Korea launched at least one ballistic missile: सारे अंतरराष्‍ट्रीय दबाव को दरकिनार करते हुए उत्‍तर कोरिया ने फ‍िर से एक बैलिस्टिक दागी। उत्तर कोरिया ने अपनी नई मिसाइल का परीक्षण ऐसे वक्‍त किया है, जब अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया के साथ वार्ता की दिलचस्‍पी दिखाई है। इसके साथ ही उत्तर  कोरिया मिसाइल परीक्षण कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं।

loksabha election banner

इस पर‍ीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप में हलचल उत्‍पन्‍न हो गई, जापान और दक्षिण कोरिया ने अपनी चिंता प्रकट किया है। दक्षिण कोरिया और जापान की ये चिंता बेवजह नहीं है। इस मिसाइल की जद में दक्षिण कोरिया और जापान दोनों ही आ जाते हैं। यही वजह है कि जापान ने इस परीक्षण पर न केवल अपनी प्रतिक्रिया दी है, बल्कि उसने इसे अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर ले जाने की धमकी दी है। 

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने कहा कि वह संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्‍ताव का सरासर उल्‍लंघन हे। उधर, अमेरिका ने कहा है कि वह कोरियाई प्रायद्वीप पर नजर बनाए हुए हैं। बता दे इस परीक्षण से एक दिन पहले ही अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया के साथ वार्ता के लिए हामी भरी थी।

दक्षिण कोरिया के ज्‍वाइंट ऑफ स्‍टाफ ने बताया कि बुधवार को उत्‍तर कोरिया ने यह मिसाइल पनडुब्‍बी से दागी। पूरब दिशा की ओर से दागी गई यह मिसाइल जापान की जल सीमा में जाकर गिरी। पुकुकसोंग मॉडल की इस मिसाइल की क्षमता 450 किलोमीटर है। इसकी जद में दक्षिण कोरिया और जापान दोनों आ जाते हैं। इस पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने कहा कि वह संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्‍ताव का सरासर उल्‍लंघन हे।अमेरिका ने कहा है कि वह कोरियाई प्रायद्वीप पर नजर बनाए हुए हैं। एक दिन पहले ही अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया के साथ वार्ता के लिए हामी भरी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.