Move to Jagran APP

US Flights: अमेरिका में एफएए पर साइबर हमले के नहीं मिले साक्ष्य, पूरे देश में प्रभावित हुई थी विमान सेवाएं

अमेरिका में बुधवार सुबह एफएए के कंप्यूटर में तकनीकी खामी की वजह से पूरे देश में विमान सेवाएं प्रभावित रहीं। व्हाइट हाउस ने कहा है कि फेडेरेल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के सिस्टम पर किसी भी साइबर हमले के साक्ष्य नहीं मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Thu, 12 Jan 2023 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 08:41 PM (IST)
US Flights: अमेरिका में एफएए पर साइबर हमले के नहीं मिले साक्ष्य, पूरे देश में प्रभावित हुई थी विमान सेवाएं
अमेरिका में एफएए पर साइबर हमले के साक्ष्य नहीं।

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिका में बुधवार सुबह एफएए के कंप्यूटर में तकनीकी खामी की वजह से पूरे देश में विमान सेवाएं प्रभावित रहीं। व्हाइट हाउस ने कहा है कि फेडेरेल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के सिस्टम पर किसी भी साइबर हमले के साक्ष्य नहीं मिले हैं।

loksabha election banner

पूरे देश में बाधित हुई थी सेवाएं

फ्लाइट अवेयर की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान अमेरिका में 9,500 से अधिक उड़ानों में देरी हुई और 1300 से अधिक उड़ानें रद हुईं। अभी भी यह प्रक्रिया जारी है। क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि गुरुवार (स्थानीय समयानुसार) से विमानन सेवाएं फिर से सामान्य रूप से संचालित होनी शुरू हो जाएंगी। अमेरिका की प्रमुख एयरलाइंस जैसे साउथवेस्ट एयरलाइन, यूनाइटेड एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस की करीब चालीस प्रतिशत उड़ानें या तो देरी से चलीं या फिर रद हुईं।

साइबर हमले की जताई गई थी आशंका

इसके चलते पूरे देश में हवाई सेवाओं के ठप होने के बाद साइबर हमले की आशंका जाहिर की जाने लगी थी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काइरिन जीन पियरे ने बुधवार को बयान जारी कर साफ कर दिया कि एफएए पर साइबर अटैक के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडन ने तकनीकी विभाग को इस मामले की पूरी जांच करने के निर्देश दिए हैं।

प्राथमिक जांच में साइबर हमले के साक्ष्य नहीं

एफएए अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि उनके सिस्टम के डाटाबेस फाइल में दिक्कत हुई। इस डाटाबेस फाइल ने मुख्य सिस्टम और बैकअप सिस्टम को प्रभावित किया, जिसके चलते यह समस्या हुई।

ये भी पढ़ें: Fact Check: ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दिल्ली में प्रवेश के बाद राहुल गांधी पहले मंदिर गए थे और बाद में दरगाह

ये भी पढ़ें: भुरभुरी मिट्टी, खराब ड्रेनेज सिस्टम और अनियंत्रित निर्माण से हुआ भू-धंसाव, पहाड़ के अन्य शहर भी इसकी चपेट में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.