Move to Jagran APP

बच्चों और वयस्कों के लिए सुरक्षित हैं ज्यादातर टीके, कई साल बनी रहेगी कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी

अध्ययनों में सामने आया है कि कोरोना के खिलाफ शरीर में बनी इम्युनिटी कई साल तक प्रभावी रह सकती है। यह संकेत उस धारणा के उलट है जिसमें माना जा रहा था कि यह इम्युनिटी कुछ ही महीने रहती है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 07:55 AM (IST)
338 अध्ययनों के विश्लेषण से विज्ञानियों ने ये निष्कर्ष निकाला है।

वाशिंगटन, न्यूयार्क टाइम्स। बच्चों पर कोरोना वायरस के टीके के प्रयोग की संभावनाओं के बीच एक उम्मीद बढ़ाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। सामान्य प्रयोग वाले कई टीकों पर हुए विभिन्न अध्ययनों के विश्लेषण से विज्ञानियों ने कहा है कि अब तक लगभग सभी टीके बच्चों और वयस्कों के लिए सुरक्षित पाए गए हैं।

विज्ञानियों ने इंफ्लूएंजा, मीजल्स, मंप्स, टिटनस और एचपीवी की रोकथाम के लिए लगाए जाने वाले टीकों पर किए गए 338 अध्ययनों का विश्लेषण किया है। इसमें पाया गया कि ये टीके बच्चों में किसी तरह का खतरा नहीं बढ़ाते हैं। एमएमआर टीके से कंपकंपी जैसे कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं, लेकिन इनसे आगे चलकर कोई दिक्कत सामने नहीं आती है। सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) की रोकथाम के लिए लगने वाले अपेक्षाकृत नए टीके और मेनिंगोकोकल के टीके से भी बच्चों और किशोरों में किसी तरह का खतरा नहीं बढ़ा है।

गैर लाभकारी संस्थान रैंड कॉर्प के डॉ. कर्टनी गिडेंगिल ने कहा कि विश्लेषण के नतीजे इस बात का समर्थन करते हैं कि तरह-तरह की बीमारियों से समाज को बचाने के लिए टीकाकरण किया जाना चाहिए। यह अध्ययन दिखाता है कि टीकों के कारण जो थोड़े-बहुत दुष्प्रभाव हैं, वे इनसे होने वाले फायदे की तुलना में बहुत कम हैं।

कई साल रहेगी कोरोना के खिलाफ बनी इम्युनिटी

इस बीच, अध्ययनों में सामने आया है कि कोरोना के खिलाफ शरीर में बनी इम्युनिटी कई साल तक प्रभावी रह सकती है। यह संकेत उस धारणा के उलट है, जिसमें माना जा रहा था कि यह इम्युनिटी कुछ ही महीने रहती है। विज्ञान पत्रिका नेचर में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि वायरस के बारे में जानकारी रखने वाली कोशिकाएं बोन मैरो में रहती हैं और जरूरत पड़ने पर एंटीबाडी बना सकती हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.