Move to Jagran APP

'हंटर बाइडन लैपटॅाप स्टोरी' का खुलेगा राज, एलन मस्क सुनाएंगे Twitter पर पूरी कहानी

शुक्रवार को एलन मस्क ने कहा था कि वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन के कारनामों की मीडिया रिपोर्ट (hunter biden story) को ट्विटर पर सेंसर किए जाने की पूरी कहानी का खुलासा करेंगे। इस मामले में भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेस नेता भी जुड़े हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarPublished: Sat, 03 Dec 2022 06:14 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 06:14 PM (IST)
'हंटर बाइडन लैपटॅाप स्टोरी' का खुलेगा राज, एलन मस्क सुनाएंगे Twitter पर पूरी कहानी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन और एलन मस्क की फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन से जुड़ा 'हंटर बाइडन लैपटॅाप स्टोरी' एक बार फिर सुर्खियों में आ चुका है। इस बार ट्विटर के नए सीईओ एलन मस्क ने इस मुद्दे को उठाया है। शुक्रवार को एलन मस्क ने कहा था कि वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन के कारनामों की मीडिया रिपोर्ट (hunter biden story) को ट्विटर पर सेंसर किए जाने की पूरी कहानी का खुलासा करेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, मस्क ने ट्वीट करते हुए कहा, 'यह शानदार होगा।' उन्होंने अपने पोस्ट में एक पॉपकॉर्न इमोजी भी जोड़ा था।

loksabha election banner

दो भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेस नेताओं का भी इस मामले में जुड़ा है नाम 

दो भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेस नेता रो खन्ना और विजया गड्डे भी इस मामले में शामिल हैं। खन्ना अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में सिलिकॉन वैली का प्रतिनिधित्व करने वाली डेमोक्रेटिक कांग्रेसी हैं, जबकि गद्दे एक वकील है। वो जनरल काउंसिल और ट्विटर पर कानूनी, नीति और ट्रस्ट के प्रमुख के रूप में कार्य किया, इससे पहले कि उन्हें नए बॉस और सीईओ मस्क द्वारा निकाल दिया गया था। खन्ना ने कहा कि ट्विटर का ऐसा कदम पहले संशोधन के सिद्धांतों का उल्लंघन लगता है।

खन्ना ने गड्डे से कहा,‘मैं बाइडन के पूर्ण समर्थक के तौर यह कहता हूं और मानता हूं कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया। लेकिन अब यह विषय ईमेल से अधिक सेंसरशिप के बारे में हो गया है और यह पहले की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।’

खन्ना ने गड्डे को लिखा, ‘राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान अखबार की रिपोर्ट (भले ही न्यूयार्क पोस्ट धुर दक्षिणपंथी हो) के प्रसार को बाधित करने से ऐसा प्रतीत होता है कि यह अच्छा करने के बजाय कहीं अधिक आलोचना को जन्म देगा।’ बता दें कि खन्ना ने गड्डे से उनके ईमेल की विषय वस्तु साझा नहीं करने का अनुरोध किया था। गड्डे ने खन्ना को भेजे जवाब में ट्विटर की नीति और न्यूयार्क पोस्ट के फैसले का बचाव किया।

खन्ना ने आगे कहा, 'अगर वर्गीकृत जानकारी या अन्य जानकारी का कोई हैक है जो एक गंभीर युद्ध अपराध को उजागर कर सकता है और न्यूयॅार्क टाइम्स को इसे प्रकाशित करना था। खन्ना के ईमेल के जवाब में गड्डे ने पोस्ट स्टोरी पर ट्विटर की नीति और उसके फैसले का बचाव किया।

कुछ साल पहले न्यू यॅार्क पोस्ट ने किया था गोपनीय ईमेल को प्रकाशित

मस्क ने ट्विटर के जरिए बताया कि इस मुद्दे पर ट्विटर पर लाइव सवाल-जवाब भी होंगे। बता दें कि कुछ साल पहले न्यूयॉर्क पोस्ट ने बाइडन का एक गोपनीय ईमेल प्रकाशित किया था। यह हंटर बाइडन के एक लैपटॉप से रिकवर किए गए ईमेल पर आधारित था। ट्रम्प के पूर्व-व्हाइट हाउस के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन से ईमेल और ट्रम्प के निजी वकील से ईमेल रिकवर हुए थे।

कहानी में हंटर से जुड़े एक लैपटॉप से ​​प्राप्त ईमेल होने का दावा किया गया है। न्यूयॉर्क पोस्ट ने कहा कि उसे ट्रम्प के पूर्व-व्हाइट हाउस के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन से ईमेल और ट्रम्प के निजी वकील से ईमेल प्राप्त किए। ट्विटर ने शुरुआत में इस चिंता का हवाला देते हुए इस कहानी के वितरण करन से यह कहते हुए सीमित कर दिया था कि अगर जानकारी बाहर आ जाएगी तो इस अमेरिका का विदेशों में दुष्प्रचार होगा। हालांकि, कुछ दिनों के बाद तत्कालीन सीईओ जैक डोरसे ने इस अपने ब्लॅाक करने के आदेश को पीछे ले लिया।

स्वतंत्र पत्रकार और लेखक मैट टैबी ने किया कई राज का खुलासा

मस्क ने मामले का खुलासा करते हुए स्वतंत्र पत्रकार और लेखक मैट टैबी के अकाउंट का लिंक ट्वीट किया है। ट्विट में टैबी ने 'हंटर बाइडन लैपटॉप स्टोरी' को ट्विटर पर सेंसर किए जाने के फैसले के पीछे के राज उजागर किए हैं। उन्होंने ट्वीट की एक लंबी थ्रेड पोस्ट करते हुए कई रहस्यों से पर्दा हटाया है। टैबी ने इसे 'द ट्विटर फाइल्स, पार्ट वन' नाम दिया है। उन्होंने बताया कि ट्विटर ने हंटर बाइडन लैपटॉप स्टोरी को कैसे और क्यों ब्लॉक किया था?

जानें क्या है 'हंटर बाइडन लैपटॅाप स्टोरी'

द न्यू यॅार्क पोस्ट ने 2020 ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया था कि हंटर बाइडन ने एक साल से भी कम समय पहले अपने पिता को यूक्रेन की ऊर्जा कंपनी की एक शीर्ष कार्यकारी से मिलवाया था। बता दें कि हंटर बाइडन, कंपनी बुरिस्मा के निदेशक मंडल में 50 हजार डॉलर प्रति माह के वेतन पर शामिल हुए थे। कंपनी पर हंटर के प्रभावों का इस्तेमाल करने का भी आरोप है। ईमेल में कंपनी के सलाहकार वडिम पॉजर्स्की ने हंटर को इस बात के लिए शुक्रिया कहा है कि उन्होंने अपने पिता से उनकी मुलाकात करा दी। इस मेल पर न्यू यॅार्क पोस्ट ने अपनी स्टोरी पब्लिश कर दी थी।

यह भी पढ़ें: B-21 Raider: चीन से जारी तनाव के बीच अमेरिका ने लान्च किया सबसे खतरनाक एयरक्राफ्ट, खूबी जान हो जाएंगे हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.