Move to Jagran APP

Childhood obesity Symptoms and causes: ज्यादा चीनी खाने वाले बच्चों में मोटापे का खतरा

Childhood obesity Symptoms and causes अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसी के शोधकर्ताओं ने किया दावा कहा- बचपन में ज्यादा शक्कर खाने का असर बड़े होने पर दिखता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 09:14 AM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 09:19 AM (IST)
Childhood obesity Symptoms and causes: ज्यादा चीनी खाने वाले बच्चों में मोटापे का खतरा
Childhood obesity Symptoms and causes: ज्यादा चीनी खाने वाले बच्चों में मोटापे का खतरा

वाशिंगटन, प्रेट्र। Childhood obesity Symptoms and causes: अनियमित दिनचर्या और खानपान पर ध्यान न देना मोटापे का एक प्रमुख कारण है। अब एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो बच्चे ज्यादा चीनी खाते हैं, उनमें वयस्क होने पर मोटापे का खतरा ज्यादा रहता है। पिछले एक दशक में अमेरिका के वयस्कों में मोटापे की शिकायत ज्यादा देखने को मिली है।

loksabha election banner

‘इकोनॉमिक्स एंड ह्यूमन बायोलॉजी’ में प्रकाशित अध्ययन के मळ्ताबिक, कई स्वास्थ्य अध्ययनों में चीनी को मोटापे का प्रमुख कारक बताया है। अध्ययन में पता चला है कि अमेरिका में चीनी की खपत वर्ष 1990 के बाद में घटने लगी थी, इसके बाद 2010 तक यहां मोटापे की दर बढ़ती रही।

खानपान की आदतों का अध्ययन

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसी (यूटी) के शोधकर्ताओं ने कहा कि चीन की खपत कम होने के बाद मोटापे की दर में वृद्धि होने के मतलब है कि उन वयस्कों ने अपने बचपन में जमकर चीनी का सेवन किया होगा। यूटी के मुख्य शोधकर्ता एलेक्स बेंटेली के मुताबिक, अधिकांश स्वास्थ्य अध्ययनों का ध्यान वर्तमान में लोगों के व्यवहार और खानपान में रहता है, लेकिन मोटापे के संबंध में हमने एक नया दृष्टिकोण अपनाया और इससे ग्रसित वयस्कों के बचपन के खानपान की आदतों का अध्ययन किया।

बच्चों के साथ-साथ वयस्कों में मोटापे की आशंका

शोधकर्ताओं ने कहा कि केवल टेनेसी में ही वयस्कों में मोटापे की दर 1990 में लगभग 11 प्रतिशत थी, जो 2016 में बढ़कर लगभग 35 प्रतिशत हो गई थी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 तक अमेरिका में लगभग 40 प्रतिशत वयस्क यानी लगभग 9.3 करोड़ लोग मोटापे से ग्रसित पाए गए थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि एक निश्चित मात्रा से ज्यादा चीनी खाने से बच्चों के साथ-साथ वयस्कों में मोटापे की आशंका बढ़ जाती है।

चीनी की खपत और मोटापे की बीच एक संबंध

इस अध्ययन की सह- लेखिका हिलेरी फाउट्स ने कहा, अध्ययन में हमने पाया कि वर्ष 1970 के बाद बच्चों के साथ-साथ वयस्क भी खाद्य पदार्थों में चीनी का सेवन ज्यादा करने लगे थे। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान चीनी का सेवन शिशु में वसा कोशिकाओं में वृद्धि का कारण बनता है। इस अध्ययन के सह-लेखक डेमियन रूक ने कहा कि अभी तक शायद किसी अध्ययन में चीनी के कारण मोटापे के संबंध में अध्ययन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अध्ययन के दौरान हमने चीनी की खपत और मोटापे की बीच एक संबंध पाया है। जैसे-जैसे चीन की खपत बढ़ी उसके अनुसार ही कुछ वर्षों में वयस्कों में मोटापे की समस्याएं भी बढ़ी हुई मिली।

यह भी पढ़ें:

Swine Flu symptoms & prevention: देश में एक बार फिर पैर पसारने लगा एच1एन1 वायरस, ये हैं लक्षण और बचाव के तरीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.