कनाडा। अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) की जिद का असर अब शरहद पार भी दिखने लगा है। मेक्सिन वॉल (Mexican Wall) की जिद को लेकर ट्रंप ने अमेरिका में शटडाउन (Shutdown in US) कर रखा है, यूएस में कामकाज तकरीबन ठप है। यहां तक कि लोगों को तनख्वाह वगैरह और रोजमर्रा की जिदंगी में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका का एयर ट्रैफिक कंट्रोल भी शटडाउन की मार झेल रहा है, ऐसे में शनिवार को उनके सामने सीमा पार से एक हैरान कर देने वाली खुशी का पल आया। फिर क्या था, अमेरिका के पूरे एयर ट्रैफिक कंट्रोल विभाग ने ऑफिस में ही जमकर पार्टी मनाई।

शनिवार को कनाडियन एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने रेडियो सिग्नल के अलावा सीमा पार अमेरिकन एयर ट्रैफिक कंट्रोल को पिज्जा भेजा। मालूम हो कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जिद के कारण अमेरिका में पिछले कई दिनों से शटडाउन चल रहा है। इसलिए अमेरिकन एयर ट्रैफिक कंट्रोल में काम कर रहे कर्मचारियों को तनख्वाह नहीं मिल रही है। ऐसे में उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए कनाडियन एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने शनिवार को उनके पास सैकड़ों पिज्जा भेज दिए।

इस तरह पिज्जा भेजने की बनी योजना
कनाडियन एयर ट्रैफिक कंट्रोल एसोसिएशन (CATCA) के अध्यक्ष पीटर डफी के अनुसार उनके सहकर्मी अमेरिकन एयर ट्रैफिक कंट्रोल के कर्मचारियों की मदद करने का रास्ता तलाश रहे थे, जो बिना तनख्वाह के कई दिनों से काम कर रहे थे। गुरुवार को CATCA के नियंत्रण केंद्रों में से एक एडमॉन्टन, अलबर्टा को अमेरिका के एंकोरेज, अलास्का नियंत्रण केंद्र में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए पिज्जा भेजने का विचार आया। दोनों केंद्र बेहद करीब हैं और अक्सर आपस में बातचीत करते रहते हैं। लिहाजा उन्हें लगा कि पिज्जा भेजकर वह एकजुटता का अच्छा संकेत दे सकते हैं।

350 से अधिक पिज्जा भेज चुके हैं
एडमॉन्टन, अलबर्टा केंद्र के विचार पर कुछ अन्य एयर ट्रैफिक कंट्रोल केंद्रों ने भी उन अमेरिकन एयर कंट्रोल केंद्रों को पिज्जा भेजा, जिनके साथ वह हवाई क्षेत्र साझा करते हैं। उनके बाद अब अन्य एयर ट्रैफिक कंट्रोल भी साझा हवाई क्षेत्र वाले अमेरिकन एयर ट्रैफिक कंट्रोल को पिज्जा भेज रहे हैं। गुरुवार से संयुक्त राज्य अमेरिका में 49 फेडरेशन एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) इकाइयों को 350 से अधिक पिज्जा भेजे जा चुके हैं। पीटर डफी के अनुसार अमेरिका भेजे जाने वाले पिज्जा की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

कनाडाई हवाई क्षेत्र में आते ही पायलट देते हैं बधाई
पीटर डफी के अनुसार पिज्जा भेजने के बाद उन्हें अमेरिकन एयर कंट्रोल सेंटर के कर्मचारियों से दिल छू लेने वाली प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं, जब अमेरिकन पायलट ने कनाडाई हवाई क्षेत्र में प्रवेश करते वक्त जांच के साथ रेडियो पर अपने कनाडाई सहयोगियों को नियंत्रकों की ओर से धन्यवाद संदेश और बधाई दी है। पीटर डफी ने बताया कि जिन साथियों को तनख्वाह नहीं मिल रही है उन्हें कुछ पिज्जा भेजना बहुत छोटा सा प्रयास है, लेकिन उनकी तरफ से जो प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं वह दिल छू लेने वाली हैं।

24 दिन से चल रहा है शटडाउन
मालूम हो कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जिद की वजह से 22 दिसंबर से अमेरिका में शटडाउन चल रहा है। इस वजह से एयर ट्रैफिक कंट्रोल समेत तमाम कर्मचारियों को तनख्वाह भी नहीं मिल पा रही है। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल के कर्मचारियों को आवश्यक कर्मचारियों की श्रेणी में रखा है। 22 दिसंबर को FAA ने एक बयान जारी कर कहा था कि शटडाउन के बावजूद एयर ट्रैफिक कंट्रोल पूरी तरह से काम करेगा और यात्रियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-
Makar Sankranti 2019: 14 से 15 जनवरी क्यों हुई, 1700 साल पहले दिसंबर में मनाई जाती थी
Kumbh Mela 2019: पुण्य कमाने ही नहीं, इन खास पलों का गवाह बनने आएं प्रयाग
‘न काम बोल पाया और न साथ पसंद आया’, इसलिए यूपी में बदल गया चुनावी समीकरण
कनाडा में शरण लेगी इस्लाम छोड़ चुकी 18 वर्षीय युवती, सऊदी अरब में महिला दुर्दशा पर हंगामा

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप