Move to Jagran APP

Baltimore Bridge Collapse: एक टक्कर से ढहा 47 साल का 'इतिहास', बाल्टीमोर ब्रिज की क्या है खासियत; यहां जानें सारे सवालों का जवाब

Baltimore Bridge Collapse मंगलवार को एक मालवाहक जहाज की बाल्टीमोर के फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज से जोरदार टक्कर हो गई। दुर्घटना के वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही कार्गो शिप डाली पुल के एक खंभे से टकराया ब्रिज ढहना शुरू हो गया। धीरे-धीरे पूरा बाल्टीमोर पुल ढह गया और इस हादसे में छह लोगों की मौत हो गई।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 27 Mar 2024 05:35 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 05:35 PM (IST)
जानें Key Bridge का क्या है इतिहास (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, बाल्टीमोर। मंगलवार यानि 26 मार्च का दिन अमेरिका के इतिहास में अब एक ऐतिहासिक दिन बन चुका है। मंगलवार को जब एक मालवाहक जहाज बाल्टीमोर के 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' से जोरदार टक्कर हो गई। जैसे ही जहाज ब्रिज से टकराई पूरा Key ब्रिज ताश के पत्ते की तरह ढह गया।

loksabha election banner

इसके साथ ही अमेरिकी इतिहास का एक प्रतीक ध्वस्त हो गया। मंगलवार को जब ब्रिज से एक मालवाहक जहाज टकराया और उसके बाद पूरा पुल ढहकर पानी में बह गया। इस पुल का ढहना मात्र किसी संरचना का ढहना नहीं है। यह पुल अमेरिका के 47 सालों का इतिहास समेटे हुए था जो अब खत्म हो पानी में समाहित हो चुका है। आइए जानते हैं अबतक इस हादसे में क्या क्या-क्या हुआ और आखिर क्या है इस पुल का इतिहास। 

कैसे हुई यह घटना: यह घटना तब घटित हुई जब 'डाली' नाम का एक कार्गो शिप बाल्टीमोर के 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' के खंभों से टकरा गया जिसके बाद पुल की पूरी संरचना पानी में गिर गई। मिली जानकारी के अनुसार जहाज की लाइट बंद हो गई थी और पुल से टकराने से पहले शिप रास्ता भटक गया था। मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि जहाज पर चालक दल पुल से टकराने से पहले शिप के बारे में जानकारी दे चुके थे, जिससे अधिकारियों को आने वाले यातायात को पुल पर जाने से रोकने की अनुमति मिल चुकी थी।

इस हादसे के कितने लोग हुए शिकार: न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, जब पुल गिरा तो आठ लोग पुल पर मौजूद थे। अग्निशमन अधिकारी और चिकित्सा केंद्र ने जानकारी दी कि कम से कम दो लोगों को बचाया गया है जिसमें से  एक को अस्पताल ले जाया गया और बाद में उसको छुट्टी दे दी गई।

कैसा चल रहा है बचाव कार्य:  मैरीलैंड राज्य पुलिस सचिव कर्नल रोलैंड एल. बटलर जूनियर के अनुसार, खोज और बचाव कार्यों में सहायता के लिए विभिन्न राज्य और स्थानीय एजेंसियों की गोताखोर टीमों को लाया गया है। यह खोज मिशन 50 बचाव कर्मियों के साथ शुरू हुआ था। 

हादसे का कारण पता लगाने में जुटी टीम: जांच अधिकारी अभी भी यह पता करने के लिए काम कर रहे हैं कि दुर्घटना कैसे हुई। वहीं, राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड यह देखेगा कि पुल कैसे बनाया गया और संरचना की भी जांच की जाएगी। एनटीएसबी अध्यक्ष जेनिफर होमेंडी ने कहा कि 'इस बात को पता करने में समय लगेगा' कि क्या पुल को कभी किसी सुरक्षा कमियों के लिए चिन्हित किया गया था।

कब बना था बाल्टीमोर का यह 'ब्रिज'

क्या है बाल्टीमोर पुल का ऐतिहासिक महत्व ?

क्या है बाल्टीमोर पुल की विशेषताएं?

ब्रिज के टूटने से कितना हुआ नुकसान?

यह भी पढ़ें- Baltimore Bridge Collapse: 'ये लोग हीरो हैं...', भारतीय क्रू मैंबर्स की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा; अमेरिकी गवर्नर ने की तारीफ

यह भी पढ़ें- Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर ब्रिज हादसे पर क्या बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन? छह लोग अब भी लापता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.