Move to Jagran APP

WB SSC Scam: शिक्षक भर्ती घोटाले में CBI ने अदालत में जमा की पहली चार्जशीट, पार्थ चटर्जी समेत 16 के नाम शामिल

चार्जशीट में दो मध्यस्थों के भी नाम हैं। सीबीआइ ने घोटाले की जांच का जिम्मा अपने हाथों में लेने के 51 दिनों के बाद चार्जशीट जमा की है। एसएससी के ग्रुप सी से जुड़े मामले में चार्जशीट जमा की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Fri, 30 Sep 2022 06:54 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 06:54 PM (IST)
WB SSC Scam: शिक्षक भर्ती घोटाले में CBI ने अदालत में जमा की पहली चार्जशीट, पार्थ चटर्जी समेत 16 के नाम शामिल
सीबीआइ ने भी शुक्रवार को अपनी पहली चार्जशीट अलीपुर स्थित सीबीआइ अदालत में जमा कर दी।(फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : शिक्षक भर्ती घोटाले में ईडी के बाद अब सीबीआइ ने भी शुक्रवार को अपनी पहली चार्जशीट अलीपुर स्थित सीबीआइ अदालत में जमा कर दी। चार्जशीट में बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी समेत 16 लोगों के नाम हैं। अन्य अन्य में पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली, स्कूल सेवा आयोग की सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य शांति प्रसाद सिन्हा व अशोक साहा के नाम उल्लेखनीय हैं। चार्जशीट में दो मध्यस्थों के भी नाम हैं। सीबीआइ ने घोटाले की जांच का जिम्मा अपने हाथों में लेने के 51 दिनों के बाद चार्जशीट जमा की है। एसएससी के ग्रुप 'सी' से जुड़े मामले में चार्जशीट जमा की गई है।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट से फिर माणिक को राहत, 10 अक्टूबर तक गिरफ्तारी पर रोक

दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष व तृणमूल कांग्रेस विधायक माणिक भट्टाचार्य को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से फिर राहत मिल गई। सुप्रीम कोर्ट ने 10 अक्टूबर तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है, हालांकि अदालत ने उनसे जांच में सीबीआइ का सहयोग करने को कहा है।

अदालत ने कहा कि जब तक माणिक भट्टाचार्य जांच में सहयोग करेंगे, तब तक सीबीआइ उन्हें गिरफ्तार नहीं कर सकती और न ही उनके खिलाफ कोई कड़ी कार्रवाई कर सकती है। इस मामले पर अगली सुनवाई 10 अक्टूबर को होगी। मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआइ के अधिवक्ता से यह भी पूछा कि इस मामले की जांच कब तक चलेगी। अदालत नहीं चाहती कि वर्षों तक जांच चलती रहे।

यह भी पढ़ें: WB SSC Scam: एसएससी भर्ती घोटाले में सीबीआइ का बड़ा खुलासा,परीक्षा में अंक मिला शून्‍य और सर्वर से हो गया 70

एसएससी भर्ती घोटाला को लेकर सामने आ चुकी है अहम जानकारी

बता दें कि कुछ दिनों पहले सीबीआइ ने बंगाल स्कूल सेवा आयोग(एसएससी) भर्ती घोटाला में सनसनीखेज खुलासा किया था। सीबीआइ ने कलकत्ता हाई कोर्ट को फारेंसिक रिपोर्ट सौंपी, जिसमें कई चौंकानेवाली जानकारी सामने आई। इस रिपोर्ट के अनुसार फेल हुए अभ्यर्थियों का नंबर भी एसएससी सर्वर में बदलकर उसे पास कर दिया गया था।

इस तरह से ग्रुप सी में 3,481 और ग्रुप डी में 2,823 अभ्यर्थियों के नंबर बदले गए। इन अभ्यर्थियों में से किसी को परीक्षा में एक तो किसी को शून्‍य नंबर मिले थे। सीबीआइ ने कोर्ट को बताया कि एसएससी सर्वर रूम से तीन हार्ड डिस्क जब्त कर उसकी जांच की गई है जिससे यह जानकारी सामने आई। >

यह भी पढ़ें: WB SSC Scam: पार्थ चटर्जी ने अर्पिता की बहन को भी दी नौकरी, 15 करोड़ की लागत से बनवाया स्‍कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.