Move to Jagran APP

पटना व रांची से हावड़ा के बीच दो वंदे भारत एक्सप्रेस का हुआ शुभारंभ, पीएम ने दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat Express Train प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश में विभिन्न राज्यों को जोड़ने वाली कुल नौ वंदे भारत ट्रेनों को रविवार को एक साथ हरी झंडी दिखाई जिसमें पटना- हावड़ा एवं रांची- हावड़ा वंदे भारत भी शामिल है। ये दो ट्रेने मिलने से अब बंगाल को कुल पांच वंदे भारत ट्रेन मिल चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 24 Sep 2023 03:28 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 03:28 PM (IST)
Vande Bharat Express Train दो वंदे भारत ट्रेन लॉन्च।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Vande Bharat Express Train बंगाल को रविवार को एक साथ दो और वंदे भारत ट्रेन मिली। काफी इंतजार के बाद बिहार की राजधानी पटना एवं झारखंड की राजधानी रांची से बंगाल के हावड़ा के बीच दो सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हुआ।

बंगाल को अब तक पांच वंदे भारत ट्रेन मिली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश में विभिन्न राज्यों को जोड़ने वाली कुल नौ वंदे भारत ट्रेनों को रविवार को एक साथ हरी झंडी दिखाई, जिसमें पटना- हावड़ा एवं रांची- हावड़ा वंदे भारत भी शामिल है। ये दो ट्रेने मिलने से अब बंगाल को कुल पांच वंदे भारत ट्रेन मिल चुकी है। शुभारंभ के अवसर पर  पटना-रांची और हावड़ा स्टेशनों पर पूर्व व दक्षिण पूर्व रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि देश में आधुनिक कनेक्टिविटी विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर है। पटना और रांची से हावड़ा के बीच अत्याधुनिक सेमी हाईस्पीड वंदे भारत की शुरुआत से देश के पूर्वी हिस्से में रेल कनेक्टिविटी को मजबूती मिलेगी।

पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में आएगी तेजीः पीएम मोदी 

पीएम ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों ने पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी ला दी है। जिन जगहों पर वंदे भारत ट्रेन पहुंच रही हैं, वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। इससे वहां रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज जिन ट्रेनों को शुरू किया गया है, वे पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायक हैं।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, वंदे भारत ट्रेन से रांची-हावड़ा और पटना-हावड़ा के बीच यात्रा का समय इन गंतव्यों के बीच वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे कम हो जाएगा।पूर्व रेलवे ने एक बयान में बताया कि पटना से हावड़ा वंदे भारत 532 किलोमीटर का सफर महज 6.35 घंटे में पूरा करेगी।

उद्घाटन के बाद 26 सितंबर से पटना-हावड़ा एवं 27 से रांची- हावड़ा वंदे भारत का नियमित संचालन होगा।उस दिन से यह ट्रेन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

सप्ताह में छह दिन चलेगी वंदे भारत 

बयान के मुताबिक, पटना-हावड़ा वंदे भारत बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।  हावड़ा व पटना के बीच रास्ते में सात जगहों पर इसका ठहराव होगा। इसमें हावड़ा के बाद दुर्गापुर, आसनसोल, जामताड़ा, जसीडीह, लखीसराय, मोकामा व पटना साहिब हैं। उक्त ट्रेन (22348 पटना-हावड़ा वंदे भारत) पटना से सुबह आठ बजे रवाना होगी और उसी दिन दोपहर 2.35 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में 22347 हावड़ा-पटना वंदे भारत हावड़ा से अपराह्न 3.50 बजे रवाना होकर उसी दिन रात 10.40 बजे पटना स्टेशन पहुंचेगी। 

27 से रांची- हावड़ा वंदे भारत का होगा नियमित संचालन 

इसी तरह रांची - हावड़ा वंदे भारत का 27 सितंबर से नियमित संचालन होगा। दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा जारी बयान में बताया गया कि इस ट्रेन का रास्ते में छह स्टेशनों पर ठहराव होगा। रांची-हावड़ा वंदे भारत सुबह 5.15 बजे रांची स्टेशन से रवाना होकर दोपहर 12.20 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। उसी दिन वापसी में अपराह्न 3.45 बजे यह ट्रेन हावड़ा से रवाना होकर 10.50 बजे रांची पहुंचेगी। दोनों दिशाओं में उक्त ट्रेन रांची व हावड़ा के बीच मुरी, कोटशिला, पुरुलिया, चांडिल, टाटानगर और खड़गपुर स्टेशनों पर रूकेगी। 

हावड़ा- पटना के बीच चेयर कार का किराया होगा 1450 रुपये 

बयान के अनुसार, हावड़ा से पटना के बीच इस ट्रेन के चेयर कार (सीसी) का किराया 1450 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) का किराया 2675 रुपये तय किया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.