Move to Jagran APP

Coronavirus: लगातार तीसरे दिन भी सड़क पर उतरीं ममता, गरीबों में बांटी खाद्य सामग्री

Coronavirus. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने करीब 300 गरीब लोगों व रिक्शा चालकों में राहत सामग्रियों का वितरण कराया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 06:13 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 06:13 PM (IST)
Coronavirus: लगातार तीसरे दिन भी सड़क पर उतरीं ममता, गरीबों में बांटी खाद्य सामग्री
Coronavirus: लगातार तीसरे दिन भी सड़क पर उतरीं ममता, गरीबों में बांटी खाद्य सामग्री

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Coronavirus. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार तीसरे दिन भी लॉकडाउन के दौरान सड़क पर उतर कर स्थिति का जायजा लिया। शुक्रवार अपराह्न करीब 4.30 बजे  मेयर फिरहाद हकीम और कोलकात पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा के साथ अलीपुर के वार्ड नंबर 74 में पहुंचीं। वहां उन्होंने करीब 300 गरीब लोगों व रिक्शा चालकों में राहत सामग्रियों का वितरण कराया। इसके बाद वह कालीघाट पहुंचीं। वहां भी गरीबों को चाबल, आलू समेत अन्य खाद्य सामग्री के पैकेट बांटे । इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा। साथ ही, लोगों को जागरूक भी किया। ममता ने बुधवार को प्रमुख अस्पतालों को दौरा किया था। इसके बाद गुरुवार को थोक मार्केट पोस्ता बाजार समेत चार बाजारों का दौरा कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का संदेश दिया था।

loksabha election banner

उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस की जांच शुरू

इससे पहले ममता ने नवान्न में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और कहा कि उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शुक्रवार से कोरोना वायरस की जांच शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना जांच की सुविधा नहीं थी लेकिन अब हो गई है। कोरोना जांच किट पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज पहुंच गई है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की भी मंजूरी मिल गई है।  उन्होंने कहा कि पहले उत्तर बंगाल से सेंपल कोलकाता भेजा जा रहा था, जिसमें काफी वक्त लग रहा था। वहीं, कोलकाता के नाइसेड पर काफी दबाव बढ़ गया है। इसीलिए उन्होंने  केंद्र से उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस  जांच  की अनुमति व सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की थी।

राशन व सब्जी की आपूर्ति सामान्य रखने की पूरी है तैयारी 

ममता ने कहा कि निःशुल्क राशन लोगों को दिया जा रहा है। साथ ही आज से पोस्ता बाजार भी खुल गया है। सीएम ने कहा कि मैंने पोस्ता बाजार चेंबर ऑफ कामर्स से अपील की थी कि बाजार में काम करने वालों के लिए वहां के धर्मशाला में व्यवस्था कर दी जाए ताकि वे लोग काम कर सकें। हमें खुशी है कि मार्केट खुल गया है और खरीद बिक्री शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि शहर में तो बाजार में आपूर्ति व बिक्री सही है लेकिन ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को बाजार-हाट में दुकानों पर खरीदारी के समय दूरी बनाए रखने की अपील की। ममता ने कहा कि विधवा से लेकर वृद्धा गरीबों को जो भी भत्ता मिलता है उन सभी को दो माह का अग्रिम भत्ता देने का निर्देश दे दिया गया है।  

पुलिस को सीएम ने किया सतर्क 

सीएम ने कहा कि कुछ पुलिसकर्मियों के खिलाफ 12 शिकायतें मिली थी जिसके बाद आरोपितों को क्लोज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस अच्छा कार्य कर रही है। मानविकता के साथ लोगों से पेश आए। कहीं भी अति न करे। साग-सब्जी, खाद्य सामग्री लाद कर गाड़ियां आ-जा रही है तो वह निर्बाद  गंतव्य तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

आपात राहत कोष में दान देने वालों को मिलेगा आयकर छूट

सीएम ने कहा कि अब आपात राहत कोष को मुख्यमंत्री राहत कोष के साथ जोड़ दिया गया है, ताकि जो भी लोग आपात राहत कोष में दान देंंगे उन्हें आयकर में छूट मिल सके। उन्होंने कहा कि नवान्न में सेंट्रल कंट्रोल रूम और जिलों में कंट्रोल रूम लगातार काम कर रहा है। मुख्य सचिव खुद  निगरानी रख रहे हैं।

अफवाह फैलाने वालों को नहीं बख्शेंगे 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि आज मुझे स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक डॉक्टर को बीमार बताया गया है, जबकि यह  सही नहीं है। उक्त डॉक्टर अस्पताल में इलाज कर रहे हैं। ऐसे अफवाह फैलाने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने  खुफिया विभाग, एसटीएफ और सीआइडी को कहा कि ऐसे लोगों को तलाश करें, जो गलत खबरें व अफवाह फैला रहे हैं। उन्हों हाथ जोड़ते हुए कहा कि अफवाह फैलाकर आग से न खेलें। 

यह भी पढ़ेंः सोशल डिस्टेंसिंग समझाने को सड़क पर उतरीं ममता, देखें वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.