Move to Jagran APP

कोलकाता में मलेरिया के मामलों ने बढ़ाई चिंता, डाक्टरों ने सतर्क रहने की दी सलाह

नेशनल वेक्टर बोर्न डिजिज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीबीडीसीपी) के आंकड़ों की मानें तो इस साल राज्य में अब तक मलेरिया के कुल मामलों की संख्या 1413 है। यह आंकड़ा जून तक का है। ऐसे में निश्चित ही इसकी संख्या अधिक होने की संभावना है।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 09:59 AM (IST)
कोलकाता में मलेरिया के मामलों ने बढ़ाई चिंता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोविड-19 से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या में अब हर दिन काफी कमी आ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीनेशन के साथ ही संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। वरिष्ठ फीजिशियन डा एसके अग्रवाल ने कहा कि डाक्टरों द्वारा बार-बार एक ही चीज दोहराई जा रही है कि, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का सही प्रयोग और स्वच्छता के साथ अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखें। अब भी कोविड के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को सतर्क रहना होगा।

loksabha election banner

नेशनल वेक्टर बोर्न डिजिज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीबीडीसीपी) के आंकड़ों की मानें तो इस साल राज्य में अब तक मलेरिया के कुल मामलों की संख्या 1413 है। यह आंकड़ा जून तक का है। ऐसे में निश्चित ही इसकी संख्या अधिक होने की संभावना है।

सेकेंड वेव के खत्म होने में अभी समय

डाक्टर अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी भी खत्म नहीं हुई है। तीसरी लहर को लेकर चर्चा है। सेकेंड वेव के खत्म होने में माना जा रहा है कि कुछ समय है। जब एक दिन में मामले दस तक आएंगे तो माना जा सकता है कि सेकेंड वेव खत्म हो गया है। इस बीच महानगर व राज्य के विभिन्न हिस्सों में मलेरिया का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है। आंकड़े सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व डॉक्टरों में चिंता व्याप्त है। ऐसे में स्वच्छता व जागरूकता अभियान बढ़ा दिया गया है। डा.अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल डेंगू के कुछ ही मामले सामने आए हैं। हालांकि टायफायड व मलेरिया के मामले भी सामने दिख रहे हैं। जरूरत है कि लोग जलजमाव न होने दें। साफ-सफाई रखें। खान-पान का ध्यान रखें।

गौरतलब है कि बंगाल में कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ना शुरू हो गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान सूबे में कोरोना के 613 नए मामले सामने आए हैं जबकि 12 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ बंगाल में कोरोना संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 15,44,109 हो गई है जबकि अब तक 15,16,509 लोग कोरोना-मुक्त हुए हैं। सूबे में कोरोना से अब तक 18,383 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना के अभी 9,217 सक्रिय मामले हैं। सूबे में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की वर्तमान दर 98.21 फीसद है। राहत की बात यह है कि बंगाल के 15 जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई है।कोलकाता में कोरोना का संक्रमण सबसे तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान यहां 95 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, हालांकि इस अवधि के दौरान किसी की मौत नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.