Move to Jagran APP

Howrah Bridge News: अलग-अलग रंगों की LED लाइट से सजेगा हावड़ा ब्रिज, स्क्रीन पर दिखेंगी रंग बिरंगी तस्वीरें

Howrah Bridge News हावड़ा ब्रिज के एक हिस्से तक फैले नेट की तरह स्क्रीन पर दर्शक चित्र देख सकते हैं। साथ ही मोबाइल ऐप के जरिए आवाज सुनने की विशेष व्यवस्था होगी। मिलेनियम पार्क से हावड़ा ब्रिज की रोशनी से व्यवस्थित संगीत सुनने की व्यवस्था की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariPublished: Sat, 08 Oct 2022 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2022 04:04 PM (IST)
Howrah Bridge News: अलग-अलग रंगों की LED लाइट से सजेगा हावड़ा ब्रिज, स्क्रीन पर दिखेंगी रंग बिरंगी तस्वीरें
Howrah Bridge News: एसएमपी प्राधिकरण ने परियोजना को लागू करने के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय को भेजा है प्रस्ताव

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Howrah Bridge News: इस बार हावड़ा ब्रिज पर विशेष प्रकार की 'स्क्रीन' लगाकर लाइट एंड साउंड प्रदर्शनी की व्यवस्था करने की पहल की गई है। हावड़ा ब्रिज का रखरखाव करने वाले श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (एसएमपी) प्राधिकरण ने परियोजना को लागू करने के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। परियोजना की प्रस्तावित लागत 35 करोड़ रुपये है। हावड़ा ब्रिज पर मौजूदा लाइटिंग व्यवस्था में भी सुधार किया जाएगा।

prime article banner

हावड़ा ब्रिज पर विशेष प्रकार की 'स्क्रीन' लगाकर लाइट एंड साउंड प्रदर्शनी की व्यवस्था बंगाल के हावड़ा ब्रिज को विशेष लाइटों से सजाने की व्यवस्था लगभग तीन साल पहले शुरू की गई थी। आस्ट्रेलिया के सिडनी हार्बर ब्रिज पर जिस प्रकार की लंबी दूरी तक प्रकाश की किरणें पहुंचाने की व्यवस्था है, हावड़ा ब्रिज पर भी ऐसा ही करने की योजना है।

पोर्ट अथारिटी ने धनराशि खर्च किया है

हावड़ा ब्रिज को लाइटिंग से सजाने की परियोजना पर पोर्ट अथारिटी ने धनराशि खर्च किया है। हावड़ा ब्रिज शाम को अलग-अलग रंगों की एलईडी लाइट्स से लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाता है। स्वतंत्रता दिवस, सहित विभिन्न त्योहारों के अवसर पर रोशनी किरणें को और आकर्षक किया जाता है।

पोर्ट ब्रिज अथारिटी की नई परियोजना कोलकाता और देश की संस्कृति को उजागर करेगी।एसएमपी के चेयरमैन विनीत कुमार ने कहा कि इसी वजह से संस्कृति मंत्रालय को विशेष अनुदान के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

स्क्रीन पर दर्शक चित्र देख सकते हैं

गंगा में नाव से या किनारे से हावड़ा ब्रिज के एक हिस्से तक फैले नेट की तरह स्क्रीन पर दर्शक चित्र देख सकते हैं। साथ ही मोबाइल ऐप के जरिए आवाज सुनने की विशेष व्यवस्था होगी। हावड़ा ब्रिज के पास स्थित मिलेनियम पार्क से हावड़ा ब्रिज की रोशनी से व्यवस्थित संगीत सुनने की व्यवस्था की गई है। मिलेनियम पार्क के इसी हिस्से से जनवरी 2020 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हावड़ा ब्रिज पर लाइटिंग का उद्घाटन किया था।

यह भी पढ़ें- Crime News: मेवाड़ यूनिवर्सिटी में जम्मू-कश्मीर की स्टूडेंट ने किया स्यूसाइड, एक छात्र पर परेशान करने का आरोप

केवल हावड़ा ब्रिज ही नहीं अरमेनियम घाट के लिए भी पोर्ट की खास योजना है। चूंकि यह एक ऐतिहासिक स्थान है, इसलिए कोलकाता पोर्ट अथॉरिटी इस घाट का जीर्णोद्धार करेगी।आठ एकड़ की साइट पर रिवर साइड का पूरा नजारा लोग देख पाएं इसके लिए कई तरीके अपनाये जायेंगे। यहां रेस्टोरेंट से लेकर मॉल तक तैयार करने की योजना है। मंत्रालय को प्रस्ताव दिया गया है जैसी ही अनुमति मिलेगी वैसे ही कार्य शुरु कर दिया जाएगा।

Rajasthan News: घरेलू सिलेंडर में लगी आग, चार की मौत, 16 से अधिक झुलसे, मुख्यमंत्री ने जताया दुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.