कोलकाता, जागरण संवाददाता। East West Metro. लंबे समय तक ट्रायल रन के बाद आखिरकार ईस्ट वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रथम चरण के उद्घाटन की तारीख तय कर दी गई। सबकुछ ठीकठाक रहा तो 13 फरवरी को साल्टलेक सेक्टर-5 से साल्टलेक स्टेडियम तक मेट्रो परिसेवा को शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि बीते वर्ष ईस्ट वेस्ट मेट्रो परियोजना के तहत 5.5 किमी दूरी वाले साल्टलेक सेक्टर-5 से साल्टलेक स्टेडियम तक प्रथम चरण का काम पूरा कर लिया गया था। इसके बाद सीआरएस ने प्रथम चरण में तैयार सेक्टर-5, करुणामयी, सेंट्रल पाक्र, सिटी सेंटर, बंगाल केमिकल, साल्टलेक स्टेडियम स्टेशनों का निरीक्षण कर यात्री सुरक्षा, सुविधा समेत अन्य तकनीकी बारीकियों को देखा था। निरीक्षण के बाद सीआरएस ने उद्घाटन करने के लिए 30 नवंबर तक की समयसीमा निर्धारित कर दी थी। लेकिन राजनीतिक दखलअंदाजी और तकनीकी समस्याओं की वजह से प्रथम चरण को शुरू नहीं किया जा सका था। इसके बाद रेल प्रशासन ने सीआरएस से प्रथम चरण को शुरू करने के लिए और समय देने की मांग की थी।

सीआरएस ने समयसीमा बढ़ाते हुए 29 फरवरी तक प्रथम फेज का उद्घाटन करने की शर्त रख दी थी। सूत्रों के अनुसार, लंबे समय तक ट्रायल रन और सामने आ रही तकनीकी खामियों को दुरुस्त कर आखिरकार 13 फरवरी को साल्टलेक सेक्टर-5 से साल्टलेक स्टेडियम तक प्रथम चरण का उद्घाटन रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा किए जाने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम में केंद्रीय वन राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो, राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत राज्य के कई मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। प्रथम चरण के लिए कुछ दिनों में ही मेट्रो टोकन और स्मार्ट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे। खुदकशी की घटनाओं को रोकने के लिए सभी स्टेशनों में स्वचालित कांच के स्लाइडर लगाए गए हैं।

उधर, मेट्रो रेल प्रशासन ने ईस्ट वेस्ट मेट्रो की यात्री किराया तालिका को जारी कर दिया। इसके तहत 2 किमी तक के लिए 5 रुपये, 5 किमी तक 10 रुपये, 10 किमी तक 20 रुपये तथा 16.5 किमी तक के लिए 30 रुपये किराया निर्धारित किया गया है।

इस बाबत बाबुल सुप्रियो ने बताया कि आम लोगों से जुड़ी सरकारी परियोजनाओं में राजनीति नहीं होनी चाहिए। उनके मुताबिक, यदि सबकुछ ठीकठाक रहा तो ईस्ट वेस्ट मेट्रो के प्रथम चरण का उद्घाटन 13 फरवरी को कर दिया जाएगा। इसके लिए कोलकाता मेट्रो रेल कारपोरेशन और रेल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। निरंतर ट्रायल रन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः जानें, क्यों रुका है ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना का काम

 

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस