Move to Jagran APP

मालबाजार में अभिषेक बनर्जी का तंज मोदी भाषण देते, दीदी श्रमिकाें को राशन देतीं, अमित शाह को भी ललकारा

अभिषेक बनर्जी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा कि उत्तर बंगाल बोलकर कुछ अलग नहीं है। एक धर्मगुरु ने कहा कि अमित शाह ने उनको आश्वासन दिया है कि कूचबिहार केंद्र शासित प्रदेश बनेगा। अगर अमित शाह में हिम्मत है तो यहां आकर यह बातें कहें।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sun, 11 Sep 2022 03:25 PM (IST)Updated: Sun, 11 Sep 2022 06:19 PM (IST)
मालबाजार में अभिषेक बनर्जी का तंज मोदी भाषण देते, दीदी श्रमिकाें को राशन देतीं, अमित शाह को भी ललकारा
माल बाजार में आयोजित सभा में पहुंचे अभिषेक बनर्जी। जागरण फोटो।

मालबाजार, संवाद सूत्र। 'अभी कोई चुनाव नहीं है। इसलिये यह कोई राजनीतिक रैली नहीं है। पिछले 12 जुलाई को धूपगुड़ी आकर कहा था कि अगले दो महीने में फिर आऊंगा। इस बात को रखने के लिए ही श्रमिक सभा में शामिल होने आया हूं।' यह बातें रविवार को माल महकमा के कॉलोनी मैदान में आयोजित श्रमिक सभा को संबोधित करते हुए तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहीं। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि उत्तर बंगाल बोलकर कुछ अलग नहीं है। बीते शनिवार को एक धर्मगुरु ने कहा कि अमित शाह ने उनको आश्वासन दिया है कि कूचबिहार केंद्र शासित प्रदेश बनेगा। अगर अमित शाह में हिम्मत है तो यहां आकर यह बातें कहें। 

loksabha election banner

चाय बगान श्रमिकों के लिए लगा दी वादों की झड़ी

उन्होंने कहा कि वे लोग चाय मजदूरों की मांगों को लेकर हमेशा आवाज उठाते रहेंगे। 2011 में चाय श्रमिकों को 67 रुपये दैनिक मजदूरी मिलती थी, जो अब बढ़कर 232 रुपये हो गई है। वर्ष 2016 में चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी ने सात चाय बागानों के अधिग्रहण करने की बात कही थी, लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद कुछ नहीं किया। ममता बनर्जी की पहल पर ही बागान खुल रहे हैं। श्रमिकों को फ्री में राशन सामग्री दी जा रही है। मोदी सिर्फ भाषण देते हैं और दीदी श्रमिकों को राशन दे रही हैं।

उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों के भीतर सभी चाय श्रमिकों को पहचान पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। पीएफ, ग्रेच्युटी नहीं देने पर गेट मीटिंग करें। मनमाने ढंग से बकाया रखने वाले मालिकों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। तीन महीने के भीतर अगर बकाया पीएफ नहीं मिले तो पीएफ कार्यालय का घेराव किया जाए। इसके बाद भी पीएफ नहीं मिले तो एक जनवरी से भाजपा सांसद, विधायकों का घर घेराव करें। पीएफ-ग्रेच्युटी की जिम्मेदारी मोदी सरकार की है।

अभिषेक ने कहा कि चाय बागानों में बच्चों को रखने के लिए 50 क्रेच बनाए जाएंगे। सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ कुछ चाय बागानों के साथ एम्बुलेंस सेवाएं शुरू की जाएगी। पीएचई से बागानों में जल आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने श्रम मंत्री से अनुरोध किया कि चाय मजदूरों को जमीन का पट्टा देने के लिए त्रिपक्षीय बैठक बुलाई जाए।

भ्रष्‍टाचार व पार्टी पर दी सफाई

उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि वे लोग नवान्न जाएंगे, हम चाय श्रमिकों को लेकर दिल्ली जाएंगे। भाजपा के एक सांसद ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर घर बनाया है। मार्केट काम्प्लेक्स बनाकर रखे हैं। भाजपा सीबीआइ और ईडी के नाम पर उनलोगों को डरा रही हैं। लेकिन जिसे कागज में पैसा लेेते देखा गया वह आज खुद भाजपा के गोद में जाकर बैठ गए हैं।

वहीं पार्टी को लेकर उन्होंने कहा कि जनता जैसी तृणमूल देखना चाहती है, हम वैसा बनकर रहेंगे। 10-11 वर्षों के सरकार में गलतियां हो सकती है, लेकिन हमें देखने की जरूरत है कि उसमें सुधार हो रहा है कि नहीं। जो अपने स्वार्थ के लिए पार्टी का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके साथ हम खड़े नहीं रहेंगे। जिन लोगों को ब्लॉक कमेटी में जगह दी गई है उन्हें देखना होगा कि आगामी पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो।

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस कमेटी के महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी आज रविवार (11 सितंबर) को डुवार्स क्षेत्र के माल शहर के कॉलोनी मैदान में चाय मजदूरों की जनसभा को संबोधित करने पहुंच चुके हैं। अभिषेक की सभा को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही पार्टी की ओर से अभिषेक बनर्जी के स्वागत के लिए पूरे शहर में बैनर-पोस्टर लगाए गए हैं। तृणमूल कांग्रेस चाय बागान इलाकों में लगातार संगठन मजबूती पर जोर दे रही है। इसका एकमात्र लक्ष्य है आगामी पंचायत और लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को अच्छे परिणाम मिले। बीते कल ही भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी उत्तर बंगाल दौरे पर आए थे। वहीं एक बार फिर कूचबिहार के अनंत महाराज भी अलग कूचबिहार की मांग करने लगे हैं। ऐसे में रविवार को चाय मजदूरों की रैली से अभिषेक क्या संदेश देते हैं, यह सुनने के लिए विभिन्न वर्ग के लोग इंतजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी के महंगे टी-शर्ट पर भाजपा की टिप्‍पणी पर भडकीं तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा, कहा- यह खेल शुरू करने का होगा पछतावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.