Move to Jagran APP

डेल्टा वेरिएंट ने उड़ाई जिला प्रशासन की नींद

-रात को सड़कों पर उतरे आला अधिकारी - नाइट क‌र्फ्यू जोरदारबाजारों पर भी कड़ी नजर -नियम त

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 07:30 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 07:30 PM (IST)
डेल्टा वेरिएंट ने उड़ाई जिला प्रशासन की नींद

-रात को सड़कों पर उतरे आला अधिकारी

loksabha election banner

- नाइट क‌र्फ्यू जोरदार,बाजारों पर भी कड़ी नजर

-नियम तोड़ने वाले दर्जन भर से अधिक गिरफ्तार 02

दिनों से पुलिस चला रही है अभियान

09

बजे रात से है नाइट क‌र्फ्यू पूरे राज्य में

05

बजे सुबह तक सभी गतिविधियों पर रोक जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी:सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना वायरस के मामले में कमी आ रही है। इसको देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन ने राहत की सास ली थी। लेकिन अब कोरोना के डेल्टा और यूके वेरिएंट मिलने के बाद एक बार फिर से जिला प्रशासन की नींद उड़ गई है। यह बीमारी शहर में पांव पसार ना ले,इसके लिए अभी से ही सभी उपाय किए जा रहे हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग जहा एक और अपने स्तर से इस बीमारी से निपटने की तैयारी कर रही है, वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन एवं पुलिस की कोशिश आम लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य करने की है। यही कारण है कि पिछले 2 दिनों से बड़े पैमाने पर पुलिस अभियान चला रही है। कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मंगल और बुधवार को पिछले दो दिनों में दर्जन भर से अधिक लोग गिरफ्तार हुए हैं। इन लोगों के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही हैं। जिला प्रशासन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना के मामले भले ही कम हुए हैं,लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। अब कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। इसलिए आम लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। आम लोग लापरवाही ना बरतें इसी कारण पुलिस अपनी तरफ से अभियान चला रही है।

इसके अलावा साप्ताहिक आधार पर शहर के कई बाजारों को बंद रखने का फैसला किया गया है। खासकर उन बाजारों को बंद करने पर जोर दिया गया है जहा अधिक भीड़ भाड़ होती है और कोरोना के नए केस मिल रहे हैं। वह इसके साथ ही कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने के लिए नाइट क‌र्फ्यू को कड़ाई से लागू करने पर जोर दिया जा रहा है। रात 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक शहर में नाइट क‌र्फ्यू जारी है। इस दौरान दुकानों के बंद रखने के साथ-साथ वाहनों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है। कई स्थानों पर रात रात 9:00 बजे के बाद भी दुकानों के खोले जाने की खबर पुलिस को मिल रही थी। इतना ही नहीं सड़क पर वाहनों की भी काफी आवाजाही हो रही थी। डेल्टा वेरिएंट मिलने के बाद अब पुलिस ने नाइट क‌र्फ्यू को जोरदार कर दिया गया है। पुलिस के तमाम आला अधिकारी नाइट क‌र्फ्यू में सख्ती बरतने के लिए सड़क पर उतर रहे हैं। नाइट कफर््यू को जोरदार बनाया जा रहा है। पुलिस और प्रशासन के तमाम आला अधिकारी रात को सड़कों पर उतर रहे हैं। सिलीगुड़ी पुलिस के डीसीपी ईस्ट जय टुडू के नेतृत्व में रात के वक्त कई स्थानों पर छापेमारी की गई। इसके साथ ही रात को विभिन्न स्थानों पर नाका चेकिंग लगाकर वाहनों की चेकिंग की जा रही है। मंगलवार को रात में पुलिस की कई टीमें शहर में विभिन्न स्थानों पर निकली और नाइट क‌र्फ्यू तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। हाल में हुआ बाजार बंदी का फैसला

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी की रोकथाम की दिशा में दार्जिलिंग जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि जिले भर में बाजार हर हफ्ते एक दिन बंद रहेंगे। इसके तहत विभिन्न बाजार समितियों ने स्थानीय नगर निकाय अथवा ग्राम पंचायत संग अपने-अपने बाजार को हफ्ते में एक दिन बंद रखने के लिए दिन भी तय कर दिए हैं। जबकि, अभी और भी बाकी बचे बाजारों को यह तय करना है। प्रशासन की ओर से बताया गया है कि जिस दिन बाजार बंद रहेंगे उस दिन बाजार का सैनिटाइजेशन किया जाएगा। क्या है पूरा मामला

उत्तर बंगाल में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के 14 तथा यूके वेरिएंट के तीन मामले सामने आने के बाद लोगों में हडकंप है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार जीनोम सिक्वेसिंग की जानकारी के लिए एनबीएमसीएच के वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री (वीआरडीएल) से 43 सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (एनआइबीएमजी), कल्याणी, पश्चिम बंगाल भेजे गए थे। इनमें से 14 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बाजारों को हफ्ते में एक दिन बंद रखने का नियम पूरे जिले में लागू होगा। मगर, कोविड-19 के ज्यादा मामले वाले क्षेत्रों में इस पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। हर हफ्ते एक दिन बाजार बंद रहेगा। उसी दिन पूरे बाजार का सैनिटाइजेशन किया जाएगा। कोरोना से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

-एस. पोन्नमबलम,जिलाधिकारी,दार्जिलिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.