उत्तरकाशी : नगर पालिका बड़कोट में अध्यक्ष पद के लिए घोषित भाजपा प्रत्याशी जशोदा राणा का नामांकन आरओ (एसडीएम) अनुराग आर्य ने रद कर दिया है। अब भाजपा ने निर्दलीय प्रत्याशी कृष्णा राणा पर दांव खेला है।

नगर पालिका क्षेत्र की मतदाता सूची में जशोदा राणा का नाम दर्ज न होने के कारण यह कार्रवाई  हुई है। वहीं नगर पालिका बाड़ाहाट के वार्ड नंबर नौ से सभासद के एक प्रत्याशी का नामांकन रद किया गया। 

नगर पालिका बड़कोट में अध्यक्ष पद के लिए भाजपा ने उत्तरकाशी की जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा को प्रत्याशी बनाया था। जशोदा राणा ने अपना नाम कंसेरू गांव से हटाने और नगर पालिका बड़कोट में जोड़ने के लिए आवेदन किया। 

आयोग ने कंसेरू गांव से तो नाम हटा दिया, लेकिन देहरादून सीमाद्वार क्षेत्र में जशोदा राणा का नाम पहले से ही दर्ज होने के कारण आयोग ने बड़कोट में नाम दर्ज करने से इनकार कर दिया। इसके बाद जशोदा राणा हाईकोर्ट गई, लेकिन हाईकोर्ट ने भी जशोदा राणा की याचिका को खारिज किया। 

इसके बाद बड़कोट में आरओ अनुराग आर्य ने भाजपा प्रत्याशी जशोदा राणा का नामांकन रद कर दिया। साथ ही नगर पालिका बाड़ाहाट के वार्ड नंबर नौ में सभासद प्रत्याशी कुलदीप कलूड़ा का नामांकन भी आरओ डॉ. प्रलयंकर नाथ ने रद किया। 

आरओ डॉ. प्रलयंकर नाथ ने बताया कि कुलदीप कलूड़ा ने पूर्व में प्रधान का चुनाव लड़ा था, लेकिन खर्चे का ब्योरा आयोग को नहीं दिया था। आयोग से ही उनके पास खर्चे की जानकारी न देने वालों की सूची मिली थी। इसमें कुलदीप कलूड़ा का नाम भी शामिल था।

नगर पंचायत पुरोला में अध्यक्ष पद के कांग्रेस प्रत्याशी हरिमोहन नेगी के नामांकन को लेकर जिपं सदस्य दीपक बिजल्वाण ने आपत्ति दर्ज की थी कि हरिमोहन नेगी का नाम दो जगह है, लेकिन आरओ पीएस राणा ने इसकी जांच कर आपत्ति को खारिज किया तथा कांग्रेस उम्मीदवार हरिमोहन नेगी का नामांकन सही पाया। 

भाजपा ने कृष्णा  को दिया समर्थन

नगर पालिका बड़कोट में अध्यक्ष पद की भाजपा प्रत्याशी जशोदा राणा का नामांकन रद होने के बाद भाजपा ने बड़कोट से समर्थन निर्दलीय प्रत्याशी कृष्णा राणा को दिया है। बड़कोट में पत्रकारों से बातचीत मे भाजपा के जिलाध्यक्ष श्याम डोभाल ने इसका एलान किया। इस दौरान निर्दलीय प्रत्याशी कृष्णा राणा भी मौजूद रही। 

गौरतलब है कि कृष्णा राणा भी भाजपा से टिकट मांग रही थी तथा टिकट न मिलने पर कृष्णा राणा ने भाजपा से बगावत कर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया था। भाजपा के जिलाध्यक्ष श्याम डोभाल ने कहा कि बड़कोट नगर पालिका में भाजपा के घोषित प्रत्याशी जशोदा राणा का नामांकन दस्तावेजों की कमी के कारण रद हुआ है। 

इसलिए भाजपा ने निर्दलीय प्रत्याशी कृष्णा राणा को समर्थन देने का निर्णय लिया। इस मौके पर महामंत्री संदीप राणा, परशुराम जगूड़ी, मुकेश टम्टा आदि मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनावः रुद्रपुर और देहरादून में महापौर के दो-दो नामांकन रद 

यह भी पढ़ें: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने ली पार्षद प्रत्याशियों की चुनावी 'क्लास'

यह भी पढ़ें: चुनावी समर के बीच डीएवी में सियासी मंच, एकसाथ बैठे कांग्रेस और भाजपा नेता

Edited By: Bhanu