जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। Earthquake In Uttarkashi Today उत्तराखंड के उत्तरकाशी में देर रात भूकंप के झटके मसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई, जबकि भूकंप का केंद्र केदारनाथ के निकट उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग जनपद की सीमा पर दर्ज किया गया है ।

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय सहित आसपास के इलाको में शुक्रवार देर रात 1 बजकर 28 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भटवाड़ी डुण्डा, मनेरी, मानपुर में भूकम्प के हल्के झटके महसूस हुए है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नही है।

जानिए क्यों आता है भूकंप 

धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है, इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं लेकिन जब ये बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप आ जाता है। ये प्लेट्स क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर, दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं। इसके बाद वे अपनी जगह तलाशती हैं और ऐसे में एक प्लेट दूसरी के नीचे आ जाती है।

जानिए क्यों टकराती है प्लेट

ये प्लेटे बेहद धीरे-धीरे घूमती रहती हैं। इस प्रकार ये हर साल 4-5 मिमी अपने स्थान से खिसक जाती हैं। कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। ऐसे में कभी-कभी ये टकरा भी जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Earthquake In Uttarakhand: उत्‍तराखंड में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके, किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं

Edited By: Raksha Panthri