उत्तरकाशी, जेएनएन। 22 वर्षीय राकेश रावत पाला भटवाड़ी बूथ के कांग्रेस पार्टी के बूथ एजेंट हैं। अपनी नियमित दिनचर्या के अलावा गांव की राजनीतिकी हर छोटी बड़ी गतिविधि पर इनकी नजर है। युवा होने के कारण युवाओं से ही इनकी अधिक दोस्ती है। हर रोज की तरह राकेश रावत सुबह छह बजे उठे। सुबह ही वे घर के काम में हाथ बंटाने लगे हैं। गायों को चुगाने के लिए गांव के पास के जंगल में छोड़ा, वहां से लौटकर राकेश रावत ने नाश्ता किया फिर वे परिवार के सदस्यों के साथ खेत में काम करने के लिए पहुंचा है। खेती के काम के समय यहां चुनावी चर्चा नहीं हुई। 

दोपहर हो चुकी है, राकेश भी खेतों से लौटे तो घर में पहुंचकर कांग्रेस पार्टी के ब्लॉक कार्यालय भटवाड़ी में फोन किया और गांव के एक व्यक्ति से प्रचार सामग्री मंगवाई। दोपहर में कुछ देर आराम करने के बाद राकेश अपने दोस्तों के साथ बैठा और चुनावी चर्चा की। इसमें राकेश ने अपने दोस्तों से कहा कि भाजपा ने केवल वायदे किए हैं, कोई भी वायदा पूरा नहीं किया। काफी देर तक चुनाव के इतर दोस्तों के बीच रोजगार, पर्यटन को लेकर भी बात चली। 

हाल ही में भाजपा में शामिल हुए भटवाड़ी क्षेत्र कुछ बागी नेताओं और कार्यकर्ताओं के बारे में भी बात हुई। शाम की चार बज चुके हैं राकेश जंगल में अपने मवेशियों को लेने पहुंचा और छह बजे मवेशियों को घर बांध कर खुद प्रचार में निकला। वह इसलिए कि दिन पर ग्रामीण अपने काम धंधों में व्यस्त रहते हैं। शाह छह बजे से लेकर आठ बजे तक राकेश ने छह परिवारों के यहां पहुंच कर कांग्रेस के लिए वोट मांगे। 

कांग्रेस की सरकार आने पर 72,000 देने की बात कही। कांग्रेस के सत्ता में आने पर कई नई-नई योजनाएं भी आएंगी। रात आठ बजे राजेश अपने दोस्तों के साथ हर रोज लगने वाली चौपाल में बैठा तथा दिन भर की गतिविधि की रिपोर्ट ब्लॉक कमेटी को दी। जहां राकेश ने बताया कि पाला मराड़ी बूथ पर इस बार 132 मतदाता पुरुष हैं और 126 मतदाता महिला हैं। मेरे सवाल के जवाब में बकौल राकेश मैंने गांव में एक-एक परिवार के सदस्य को कनवेंस किया है  और कांग्रेस के घोषणा पत्र के बारे में समझाया है। साथ ही आवश्यक रूप से मतदान करने के लिए भी प्रेरित किया है। 

यह भी पढ़ें: हरिद्वार का घोषणा पत्र, मतदाताओं को मथ रहे हैं मुद्दे

यह भी पढ़ें: चुनावी नाव: झील और रेतीली राहों पर रेंग रही ग्रामीणों की जिंदगी

यह भी पढ़ें: चुनावी चौपाल: जनजातीय क्षेत्र में हांफ रही हैं स्वास्थ्य और परिवहन सेवाएं

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस