Move to Jagran APP

आबादी के बीच से उपखनिज ले जा रहे डंपर को रोकने पर प्रधान पति से मारपीट, जमकर हुआ हंगामा

कोतवाली जाकर भी हालात नहीं बदले और वहां भी दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास ही चलते रहे। यह हालात तब है जब ग्राम प्रधान पति के साथ मारपीट व अभद्रता का वीडियो भी वायरल हो चुका है। जिसमें खनन कार्य में लगे लोग पूरी दबंगई दिखा रहे है। इंटरनेट मीडिया पर वीडियो प्रसारित होने के बाद भी पुलिस का रुख समझौते को लेकर ही दिखाई दिया।

By sandeep juneja Edited By: Mohammed Ammar Published: Thu, 16 May 2024 10:19 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 10:19 PM (IST)
आबादी के बीच से उपखनिज ले जा रहे डंपर को रोकने पर प्रधान पति से मारपीट, जमकर हुआ हंगामा

जागरण संवाददाता, किच्छा : आबादी के बीच निर्धारित मार्ग से हट कर उप खनिज लेकर रात में दौड़ रहे डंपर को ग्रामीणों ने रोक दिया। डंपर रोकने से गुस्साए खनन कार्य में लगे लोग ग्राम प्रधान पति के साथ धक्का मुक्की करने के बाद डंपर को जबरन वहां से ले गए।

पिछले तीन दिनों से रात में धाधा फार्म पिपलिया मार्ग से डंपर उप खनिज लेकर जा रहे थे। जिससे डंपर से उड़ने वाली धूल ग्रामीणों के घरों में घुसने से उनका जीना मुहाल हो गया था। गुस्साए ग्रामीणों ने बुधवार रात ग्राम प्रधान पति मनोज लोहनी की अगुवाई में डंपरों को रोका तो उनकी वहां झड़प हो गई। देखते ही देखते खनन कार्य में लगे लोगों का भी वहां जमावड़ा हो गया। आरोप है ग्राम प्रधान प्रति मनोज लोहनी के साथ मारपीट कर धक्का मुक्की कर दबंगई के दम पर वहां से डंपर ले गए। जिसके चलते ग्राम प्रधान पति मनोज कोहली ने ग्राम प्रधान तुलसी के साथ रात में ही रिपोर्टिंग पुलिस चौकी कलकत्ता फार्म में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाई।

जिसकी सूचना मिलने पर खनन कार्य में लगे लोग भी चौकी पहुुंच गए और उन्होंने भी ग्रामीणों के विरुद्ध अपनी शिकायत दर्ज करवाई। जिस पर पुलिस चौकी में उपस्थित कर्मियों द्वारा गुरुवार पूर्वाह्न दोनों पक्षों को चौकी में बुलवाया। पहले चौकी में दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास चलते रहे। उसके बाद ग्राम प्रधान पति द्वारा इसकी शिकायत सीओ से करने पर उन्होंने दोनों पक्षों को कोतवाली में दिवसाधिकारी के रूप में डयूटी कर रहे कलकत्ता फार्म चौकी प्रभारी धीरेंद्र पंत के पास भेज दिया।

कोतवाली जाकर भी हालात नहीं बदले और वहां भी दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास ही चलते रहे। यह हालात तब है जब ग्राम प्रधान पति के साथ मारपीट व अभद्रता का वीडियो भी वायरल हो चुका है। जिसमें खनन कार्य में लगे लोग पूरी दबंगई दिखा रहे है। इंटरनेट मीडिया पर वीडियो प्रसारित होने के बाद भी पुलिस का रुख समझौते को लेकर ही दिखाई दिया। जिससे पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालियां निशान उठने लगे है।

चौकी प्रभारी ने दोनों पक्षों को धाराओं का देते रहे ज्ञान

कोतवाली में बतौर दिवसाधिकारी उपस्थित कलकत्ता फार्म चौकी प्रभारी धीेंरेद्र पंत की रूप भी अलग ही दिखाई दिया। उन्होंने खनन कार्य में लगे लोगों द्वारा दिए गए शिकायती प्रार्थना पत्र को पढ़ने के बाद बताया डंपर रोके जाने पर भादस की धारा 341 बनती है वहीं ग्राम प्रधान प्रतिनिधि के प्रार्थना पत्र पर भा.द.स. की धारा 323, 324, 506 बनती है। जबकि एसडीएम द्वारा जिस पर मार्ग से उपखनिज लेकर डंपर जा रहे है। वह दिए गए पट्टे में दर्ज न होने की बात कहीं है।

ग्राम प्रधान पति ने लगाया समझौते के दबाव का आरोप

ग्राम प्रधान पति मनोज कोहली ने समझौते का दबाव बनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पुलिस से लेकर दबंगों द्वारा लगातार समझौते का दबाव बनाया जा रहा है। वहीं चौकी प्रभारी उनके विरुद्ध भी मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी दे रहे है। वन विभाग की मिली भगत से अवैध खनन किया जा रहा है। वन विभाग की चौकी पर ही डंपर खड़े रहते है। इतना ही नहीं उनको देख लेने की भी धमकी दी जा रही है। पूर्व में भी उसके साथ मारपीट की घटना हो चुकी है। एसडीएम से शिकायत कर जांच करवाने की भी मांग की है।

एसडीएम ने किए तीन डंपर सीज

एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा ने तहसीलदार जीसी त्रिपाठी के साथ बुधवार रात अवैध खनन के विरुद्ध छापेमारी की। इस दौरान एसडीएम ने अवैध खनन में लिप्त पाए गए तीन डंपर सीज कर दिए। मध्य रात्रि एसडीएम द्वारा की कार्रवाई से अवैध खनन करने वालों में हड़कंप मच गया है। एसडीएम द्वारा अवैध खनन में की कार्रवाई लगातार तीन दिन से जारी है। इस दौरान तीन लोडर व तीन डंपर सीज किए गए है।

दोनों पक्षों द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करवाई गई है। जांच में जो भी दोषी पाया गया उसके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

बहादुर सिंह चौहान, सीओ किच्छा

उपखनिज परिवहन पट्टे में अनुमन्य मार्ग से न ले जाकर आबादी के मार्ग से ले जाने की जानकारी मिली है।वह मार्ग उप खनिज परिवहन के योग्य नहीं है। जांच कर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।नियमों का उलंघन करने वालों को किसी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा।

 कौस्तुभ मिश्रा, एसडीएम किच्छा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.