Move to Jagran APP

टिहरी में लगेंगे दो बड़े आक्सीजन प्लांट, मिलेगी राहत

टिहरी जिला अभी तक आक्सीजन की कमी से जूझ़ रहा है। देहरादून और हरिद्वार से टिहरी को आक्सीजन मंगानी पड़ रही है जिससे काफी समय लग रहा है। लेकिन अब टिहरी में दो बड़े आक्सीजन प्लांट की स्वीकृति मिल गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 03:05 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 03:05 PM (IST)
टिहरी की जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, टिहरी। कोरोना काल की घातक दूसरी लहर में टिहरी जिले के लिए राहत भरी खबर है। अभी तक आक्सीजन की कमी से जूझ रहे टिहरी जिले में दो आक्सीजन प्लांट बनाए जाएंगे। इनमें केंद्र सरकार की मदद से बनने वाले प्लांट को सात दिन में बनाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, दूसरा प्लांट जिला प्रशासन अपने बजट से बना रहा है। इससे कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन न मिलने के कारण दम तोड़ रहे मरीजों की जान बचाने में बड़ी मदद मिलेगी।

loksabha election banner

टिहरी जिले में अभी तक आक्सीजन के लिए हरिद्वार और देहरादून जिलों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। इसमें काफी वक्त भी लग रहा है और आक्सीजन भी आसानी से नहीं मिल रही। लेकिन अब केंद्र सरकार के डीआरडीओ ने टिहरी में जिला अस्पताल के पास 500 लीटर प्रति मिनट उत्पादन की क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट की स्वीकृति प्रदान की है। केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जिला प्रशासन को पिछले सप्ताह इस संबंध में पत्र देकर बताया गया है कि उत्तराखंड में एक टिहरी गढ़वाल और एक आक्सीजन प्लांट अल्मोड़ा में लगाने की स्वीकृति दी गई हैं। 

जिला अस्पताल में यह प्लांट बनाया जाना है। वहीं जिला प्रशासन भी आगामी समय को देखते हुए अपने स्तर से भी 1000 लीटर प्रति मिनट उत्पादन की क्षमता वाला एक आक्सीजन प्लांट लगा रहा है। इसके लिए जिलाधिकारी ने ग्रामीण विकास विभाग को एक करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। जिला प्रशासन के सहयोग से बनने वाले प्लांट के लिए भी भूमि चयनित की जा रही है। संभवत सुरसिंगधार और चंबा में इसके लिए भूमि की तलाश की जा रही है। इसके लिए वेंटर की तलाश की जा रही है।

जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जल्द ही दोनों प्लांट के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। केंद्र सरकार ने टिहरी जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट की स्वीकृति दी है। एक अन्य प्लांट हम अपने स्तर पर भी बना रहे हैं, जिसके लिए चंबा और सुरसिंगधार में जगह की तलाश की जा रही है। जल्द से जल्द इन दोनों प्लांट को तैयार करने लक्ष्य रखा गया है।  

नरेंद्रनगर में है एक प्लांट 

नरेंद्रनगर जिला अस्पताल में पिछले सप्ताह की आक्सीजन प्लांट की शुरूआत की गई है। इसमें 80 बेड की सप्लाई की व्यवस्था है। इस प्लांट के शुरू होने से भी कोरोना मरीजों को बड़ी राहत मिली है। यहां बनाए गए कोविड सेंटर में अब मरीजों को इसी प्लांट से आक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। 

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने सौंपे 200 आक्सीमीटर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.