Move to Jagran APP

Tehri News: अमृत सरोवर की ब्रांडिंग से पर्यटन को लगेंगे पंख, सरोवर में पैडल बोट संचालित करने की तैयारी

केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत टिहरी जिले में 105 अमृत सरोवर बनने हैं। इनमें 61 अमृत सरोवर बनकर तैयार हो गए हैं। जड़धार गांव में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सरोवर में पैडल बोट संचालित करने की तैयारी है।

By Anurag uniyalEdited By: Sunil NegiPublished: Wed, 23 Nov 2022 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 04:03 AM (IST)
फोटो: टिहरी जिले में विकासखंड चंबा के जड़धार गांव में बनाया गया अमृत सरोवर। जागरण

अनुराग उनियाल, नई टिहरी। प्रशासन टिहरी जिले में बने अमृत सरोवर को पर्यटन के नए केंद्र के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रहा है। केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत टिहरी जिले में 105 अमृत सरोवर बनने हैं। इनमें से अब तक 61 सरोवर बनकर तैयार हो चुके हैं।

इन सरोवर के निर्माण का जिम्मा ग्राम्य विकास विभाग और वन विभाग को सौंपा गया है। अब मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने अमृत सरोवर में पर्यटन विकास को लेकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। जिले में कुछ प्रमुख सरोवर चिह्नित किए हैं, जहां पर्यटकों के लिए पैडल बोट, कैंपिंग और साहसिक खेलों की सुविधा जुटाने की तैयारी चल रही है।

प्रशासन का मानना है कि इन अमृत सरोवर में अगर पर्यटन विकास के लिए सुविधाएं जुटाई जाएं और इनका प्रचार-प्रसार किया जाए तो यहां पर्यटन गतिविधि बढ़ना तय है। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि विकासखंड चंबा के जड़धार गांव में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सरोवर में पैडल बोट संचालित करने की तैयारी है। इसी के साथ यहां पर राक क्लाइंबिंग और ट्रैकिंग रूट की संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं।

विकासखंडवार प्रमुख अमृत सरोवर

  • विकासखंड, सरोवर
  • चंबा, जड़धार गांव
  • जाखणीधार, तुनियार
  • जौनपुर, मोलधार
  • प्रतापनगर, हलेथ
  • नरेंद्रनगर, सैंण
  • भिलंगना, असेना
  • देवप्रयाग, ढुंगी
  • कीर्तिनगर, ढुंगसीर
  • थौलधार, बौर गांव

----------

धरातल पर उतारे जाएं चिंतन शिविर के विचार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चिंतन शिविर में जितने भी विचार आए हैं, उन्हें धरातल पर उतारा जाए। इन्हें मूर्त रूप देने के लिए कैबिनेट में लाया जाए। बुधवार शाम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सशक्त उत्तराखंड चिंतन शिविर के द्वितीय सत्र के समापन पर सभी अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान मुख्य सचिव डा एसएस संधु ने मुख्यमंत्री को बताया कि शिविर में दो दिन काफी सार्थक चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि चर्चा के लिए आधा घंटे का समय तय था, लेकिन चर्चाएं एक से डेढ़ घंटे तक चलीं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से चिंतन शिविर हो रहा है, उसी तर्ज पर हर माह दो से तीन विभागों के साथ चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Snowfall In Uttarakhand: उत्‍तराखंड के इन हिल स्‍टेशन पर हो सकती है बर्फबारी, क्‍या है आपका घूमने का प्‍लान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.