Move to Jagran APP

Positive India: कोरोना से जंग, मातृत्व अवकाश को छोड़कर फर्ज निभाने ड्यूटी पर लौटीं डॉ. अंकिता

टिहरी जिले के प्रतापनगर ब्लॉक स्थित लंबगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात डॉ. अंकिता अग्रवाल मातृत्व अवकाश को बीच में छोड़कर सेवा के लिए ड्यूटी पर लौट आईँ।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 10:40 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 10:40 AM (IST)
Positive India: कोरोना से जंग, मातृत्व अवकाश को छोड़कर फर्ज निभाने ड्यूटी पर लौटीं डॉ. अंकिता
Positive India: कोरोना से जंग, मातृत्व अवकाश को छोड़कर फर्ज निभाने ड्यूटी पर लौटीं डॉ. अंकिता

नई टिहरी, जेएनएन। कोरोना महामारी से लड़ने वालों में ऐसे फाइटर भी शामिल हैं, जिन्होंने सेवा कार्य के लिए पारिवारिक जिम्मेदारियों की भी परवाह नहीं की। इन्हीं में एक हैं टिहरी जिले के प्रतापनगर ब्लॉक स्थित लंबगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में तैनात डॉ. अंकिता अग्रवाल। देहरादून निवासी अंकिता 31 मार्च तक मातृत्व अवकाश पर थीं, लेकिन जब उन्हें लगा वर्तमान में बीमारों की सेवा से बड़ा फर्ज कोई नहीं है तो 15 मार्च को ही ड्यूटी पर लौट आईं। उन्होंने आठ माह के बच्चे को अपनी मां के पास छोड़ दिया।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के चलते वर्तमान में अस्पतालों पर भारी दबाव है। ऐसी स्थिति में चिकित्सकों व स्टाफ को परिवार के लिए भी वक्त नहीं मिल पा रहा। सीएचसी में मरीजों की कठिनाइयों की जानकारी जब दंत चिकित्सक डॉ. अंकिता को मिली, तब वह मातृत्व अवकाश पर थीं।

बकौल अंकिता- मुझे लगा कि यह कठिन दौर छुट्टियां बिताने का नहीं है। इसलिए समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते मैं बीते 15 मार्च को सीएचसी पहुंची और ड्यूटी ज्वाइन कर ली। हालांकि, मेरा अवकाश 31 मार्च तक था।

सीएचसी में पदस्थ फार्मेसिस्ट जयवीर सिंह राणा ने बताया कि हालांकि सीएचसी में कोरोना संभावितों के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। अभी बाहर से आए लोगों को होम क्वारंटाइन ही किया गया है। बावजूद इसके सीएचसी के स्टाफ को हर समय मुस्तैद रहना पड़ता है। इसी बात को समझते हुए डॉ. अंकिता मातृत्व अवकाश रद करना बेहतर समझा।

स्थगित की बेटी की शादी

नई टिहरी नगर पालिका में सफाई प्रभारी राजेंद्र कुमार की बेटी की शादी 17 अप्रैल को तय थी। लेकिन, राजेंद्र ने अपने फर्ज को आगे रखा और बेटी की शादी स्थगित कर दी। राजेंद्र के मुताबिक, कोरोना से जंग में मुङो शहर के सेनेटाइजेशन की जिम्मेदारी मिली है। इसलिए मैं अपनी इस जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा हूं। यह ऐसा वक्त है, जब समाज की खुशियों के आगे व्यक्तिगत खुशी बहुत छोटी है।

यह भी पढ़ें: Positive India: कोरोना से लड़ने को महिलाएं घर पर ही बना रहीं हैं डबल लेयर मास्क

सेवा का एक यह अंदाज भी

स्वास्थ्य विभाग में संविदा पर तैनात एनएचएम (नेशनल हेल्थ मिशन) कर्मचारी अनिल बिजल्वाण भी इन दिनों सीएमओ कार्यालय में अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद हैं। इसके अलावा वह सुबह और दोपहर में भोजनावकाश के दौरान गरीब परिवारों के बच्चों को लूडो, शतरंज, रंग आदि वस्तुएं वितरित करते हैं। यह सारा खर्च वह अपनी जेब से करते हैं।

यह भी पढ़ें: Positive India: गीत गाकर लोगों को जागरूक कर रहे पौड़ी के एसएसपी दलीप सिंह कुंव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.