Move to Jagran APP

Kedarnath Highway से सुरंग से जुड़ेगा बदरीनाथ राजमार्ग, काम शुरू, चारधाम यात्रियों को जाम से मिलेगा छुटकारा

Tunnel in Kedarnath and Badrinath Highway केदारनाथ हाईवे से बदरीनाथ हाईवे को जोड़ने के लिए रुद्रप्रयाग में 900 मीटर सुरंग का काम शुरू कर दिया गया है। 1 अरब 56 करोड़ रुपये में सुरंग के साथ ही अलकनंदा पर पुल का निर्माण होगा।

By Brijesh bhattEdited By: Nirmala BohraPublished: Sun, 04 Dec 2022 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 12:24 PM (IST)
Kedarnath Highway से सुरंग से जुड़ेगा बदरीनाथ राजमार्ग, काम शुरू, चारधाम यात्रियों को जाम से मिलेगा छुटकारा
Tunnel in Kedarnath and Badrinath Highway :

टीम जागरण, रुद्रप्रयाग : Tunnel in Kedarnath and Badrinath Highway : केदारनाथ हाईवे से बदरीनाथ हाईवे को जोड़ने के लिए रुद्रप्रयाग में 900 मीटर सुरंग का काम शुरू कर दिया गया है। एनएच लोनिवि द्वारा भूमि पूजन के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम आरंभ किया गया।

loksabha election banner

1 अरब 56 करोड़ रुपये में सुरंग के साथ ही अलकनंदा पर पुल का निर्माण होगा। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि इससे एक ओर नगर में जाम की समस्या के साथ ही बदरी-केदार यात्रा में सुविधा मिलेगी।

ढाई साल के भीतर रुद्रप्रयाग नगर में एक और सुरंग तैयार होगी

आने वाले ढाई साल के भीतर रुद्रप्रयाग नगर में एक और सुरंग तैयार होगी। अभी तक रुद्रप्रयाग में संगम के पास ही वर्षों पुरानी सुरंग मौजूद है। अब यहां एक और सुरंग देखने को मिलेगी। रुद्रप्रयाग नगर को भारी वाहनों के भार से राहत दिलाने और केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए 900 मीटर सुरंग का काम शुरू कर दिया गया है।

परियोजना पर काम शुरू किया गया

वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से स्वीकृति के साथ ही भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय और लोनिवि एनएच के बीच अनुबंध होने के बाद परियोजना पर काम शुरू किया गया। भारत सरकार से सुरंग और अलकनंदा नदी पर 200 मीटर लम्बे पुल के लिए 1 अरब 56 करोड़ रुपये स्वीकृत हैं।

यह भी पढ़ें : Agra Metro: मेट्रो की टनल बोरिंग मशीन है बेहद खास, सुरंग बनाने में आएगी 'क्रांति', आगरा को मिली एक और उपलब्धि

भूमि पूजन के साथ सुरंग का काम शुरू

एनएच लोनिवि के ईई राजवीर चौहान ने बताया कि भूमि पूजन के साथ सुरंग का काम शुरू कर दिया गया है। ढाई साल के भीतर इस कार्य को पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए भारत कस्ट्रक्शन कंपनी को भी जिम्मेदारी दी गई है।

चारधाम यात्रा के दौरान देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को सुविधा मिलेगी

इधर, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से नगर को एक ओर जाम से छुटकारा मिलेगा वहीं चारधाम यात्रा के दौरान देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को भी सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.