रुद्रप्रयाग, जेएनएन। 73वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न बाबा केदार की धरती में भी मनाया गया। हर साल की तरह 11,700 फीट पर स्थित केदारनाथ धाम में गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया गया। यहां तिरंगा फहराया गया।

बता दें कि वर्ष 2013 में आपदा के दौरान केदारपुरी में व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गई थी। बीते एक वर्ष के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत काफी कार्य हुआ है। मंदिर परिसर पहले की तुलना में तीन गुना बड़ा हो गया है। जबकि, मंदिर के सामने 275 मीटर लंबा व 50 फीट चौड़ा रास्ता बनाया गया है। मंदिर के रास्ते में भी यात्रियों के बैठने के लिए व्यवस्था की गई है। 

गुरुवार को 73वें स्‍वतंत्रता दिवस पर केदारनाथ में पुलिस, निम, तीर्थपुरोहित, व्यापारियों व यहां तैनात सरकारी कर्मचारी सुबह मंदिर परिसर के पास एकत्रित हुए। यहां उन्‍होंने झंडारोहण किया। इस अवसर पर मिठाइयां भी बांटी गई। इस मौके पर निम के केदारनाथ प्रभारी मनोज सेमवाल, देवेन्द्र बिष्ट, तीर्थपुरोहित हिमांशु तिवारी, मंदिर समिति के कार्यालय प्रभारी डीपी तिवारी आदि मौजूद थे।

2500 फीट की ऊंचाई पर बनाई गई ध्यान गुफा

केदारनाथ धाम में समुद्रतल से 12500 फीट की ऊंचाई पर बनाई गई ध्यान गुफा इन दिनों देश ही नहीं, अपितु विदेशों में भी चर्चा का विषय बनी हुई है। इस गुफा में गत 18 मई की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ध्यानमग्न रहे थे। इसके बाद से गुफा में ठहरने को लेकर देश-दुनिया के श्रद्धालुओं में खासा क्रेज है। स्थिति यह है कि बीती 31 मई से अब तक एक भी दिन गुफा खाली नहीं रही। जीएमवीएन की ओर से गुफा की ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है।

Independence Day 2019: सीएम बोले उत्‍तराखंड देवभूमि ही नहीं, वीरभूमि भी

यह भी पढ़ें: राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री ने प्रदेशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप