Move to Jagran APP

Rudraprayag News: बारिश से रुद्रप्रयाग जनपद में 90 पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त, जल संस्थान को हुआ नुकसान

Rudraprayag News बारिश से रुद्रप्रयाग जनपद में 90 पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त हुई है। इससे जल संस्थान को एक करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। अब तक मात्र पांच योजनाओं के लिए ही वित्तीय स्वीकृत्ति मिली है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 08:11 PM (IST)
Rudraprayag News: बारिश से रुद्रप्रयाग जनपद में 90 पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त, जल संस्थान को हुआ नुकसान
Rudraprayag News: जनपद में बरसाती सीजन में कुल 90 पेयजल योजनाओं को भारी क्षति पहुंची है।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: Rudraprayag News: जनपद में बरसाती सीजन में कुल 90 पेयजल योजनाओं को भारी क्षति पहुंची है। इन योजनाओं से लगभग एक करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

इस्टीमेट तैयार कर प्रशासन को भेजा

हालांकि संस्थान की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर पानी की आपूर्ति की गई। स्थायी व्यवस्था के लिए संस्थान की ओर से इस्टीमेट तैयार कर प्रशासन को भेज दिया गया।

पांच योजनाओं के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति

अब तक मात्र पांच योजनाओं के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है। शेष योजनाओं के लिए बजट मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

सरकारी संपत्तियों को होता भारी नुकसान

प्रतिवर्ष मानसून जून से शुरू होकर सितंबर प्रथम सप्ताह तक चलता है। हर बरसाती सीजन में सड़क, स्कूल, नहर, पैदल मार्ग समेत विभिन्न सरकारी संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचता है।

योजनाओं को स्थायी तौर पर करवाया जाता ठीक

वैसे संबंधित विभागों की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर इन योजनाओं को ठीक किया जाता है, लेकिन बाद में आपदा मद में योजना का प्रस्ताव बनाकर क्षतिग्रस्त योजनाओं को स्थायी तौर पर ठीक करवाया जाता है।

पेयजल योजनाएं जगह-जगह क्षतिग्रस्त

जल संस्थान रुद्रप्रयाग की 90 पेयजल योजनाएं जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई थी। जनपद के कई स्थानों पर पुश्ते टूटने के साथ ही भूस्खलन की जद में आने से संस्थान की इन योजनाओं से एक करोड़ से अधिक का नुकसान आंका गया है।

10 योजनाओं को भारी नुकसान

जनपद के ऊखीमठ, जखोली एवं अगस्त्यमुनि ब्लाक में पेयजल योजनाओं को नुकसान हुआ है। इसमें 10 योजनाओं को भारी नुकसान पहुंचा है, जबकि 80 योजनाओं को आंशिक नुकसान हुआ है।

  • हालांकि संस्थान की ओर से वैकल्पिक तौर पर इन योजनाओं पर पानी का संचालन किया जा रहा है।
  • संस्थान ने अधिक नुकसान वाली 10 योजनाओं का प्रस्ताव आपदा मद में तैयार कर डीएम कार्यालय को भेज दिया हैं।

कराया जाएगा बजट मुहैया

इनमें से पांच योजनाओं को बजट की स्वीकृति मिल चुकी है, जिन पर शीघ्र निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जबकि आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त 80 योजनाओं को जल संस्थान निदेशालय से बजट मुहैया कराया जाएगा।

  • यदि समय रहते योजनाओं के लिए समय पर बजट मुहैया नहीं हो पाता है, तो स्थायी मरम्मत के अभाव में संबंधित गांवों में ग्रामीणों को पेयजल की समस्याएं पैदा हो सकती है।

बोले अधिकारी

संजय सिंह (अधिशासी अभियंता, जल संस्थान रुद्रप्रयाग) ने कहा कि जनपद में वर्षा के चलते कुल 90 पेयजल योजनाओं को क्षति पहुंची है। इन योजनाओं से एक करोड़ से अधिक रुपये का नुकसान आंका गया है। योजनाओं के इस्टीमेट तैयार कर डीएम कार्यालय को भेजे जा रहे हैं। अभी पांच योजनाओं का बजट मुहैया हुआ है। शेष योजनाओं के लिए बजट मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

Chamoli News: पर्यटन स्‍थल औली को जोड़ने वाला जोशीमठ-औली मोटर मार्ग BRO को हस्तांतरित, कार्य शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.