Move to Jagran APP

Chardham Yatra: तीर्थयात्रियों के स्वागत को केदारपुरी तैयार, गुरुवार को खुलेंगे कपाट

केदारपुरी देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की आगवानी को तैयार है। यात्रियों के रहने की भी धाम में समुचित व्यवस्था है। धाम के कपाट नौ मई को खोले जाने हैं।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 10:10 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 10:10 AM (IST)
Chardham Yatra: तीर्थयात्रियों के स्वागत को केदारपुरी तैयार, गुरुवार को खुलेंगे कपाट
Chardham Yatra: तीर्थयात्रियों के स्वागत को केदारपुरी तैयार, गुरुवार को खुलेंगे कपाट

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। केदारपुरी देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की आगवानी को तैयार है। पर्याप्त मात्रा में राशन केदारपुरी पहुंचा दिया गया है और यात्रियों के रहने की भी धाम में समुचित व्यवस्था है। विद्युत, पेयजल व संचार सेवा बहाल करने के साथ ही पैदल मार्ग पर घोड़ा-खच्चरों की आवाजाही भी सुचारु हो गई है। धाम के कपाट नौ मई को खोले जाने हैं।

loksabha election banner

डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि केदारनाथ में 300 टेंट लगाए गए हैं, जिनमें तीन हजार यात्री ठहर सकते हैं। तीन हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था पूर्व से ही उपलब्ध है। इनमें से दो हजार यात्री तीर्थपुरोहितों के पक्के भवनों और एक हजार गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के अतिथि गृह में ठहराए जाते हैं। 

उन्होंने बताया कि स्थानीय युवाओं को 250 टेंट लगाने की अनुमति दी गई है। प्रत्येक टेंट में दस यात्री ठहर सकते हैं। इसके अलावा जीएमवीएन भी टेंट लगा रहा है। डीएम ने बताया कि धाम के लिए घोड़ा-खच्चरों की आवाजाही नियमित हो रही है और सौ क्विंटल लकड़ी वहां पहुंचा दी गई है। 

इस बार ठंड अधिक होने के कारण दस स्थानों पर अलाव जलाए जाएंगे। बीएसएनएल व अन्य निजी कंपनियों ने भी अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं। साथ ही दवाइयों का भी पर्याप्त इंतजाम है।

चार स्थानों पर हिमस्खलन का खतरा

डीएम ने बताया कि केदारनाथ पैदल मार्ग के चार स्थानों पर 20 फीट से अधिक बर्फ काटी गई है। इन स्थानों पर पहाड़ी से हिमस्खलन का खतरा है, लिहाजा यहां सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। भैरवनाथ मंदिर के रास्ते से भी बर्फ हटा दी गई है। बताया कि कपाट खुलने वाले दिन बड़ी संख्या में यात्रियों के केदारनाथ पहुंचने की संभावना है। इसलिए लिनचोली में भी यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। 

केदारनाथ रवाना हुई सिक्स सिग्मा की टीम

सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूट मेडिकल सर्विस की 15-सदस्यीय टीम को डीएम मंगेश घिल्डियाल ने झंडी दिखाकर केदारनाथ के लिए रवाना किया। यह टीम वहां ढाई महीने सेवाएं देगी। सिक्स सिग्मा की तीन एंबुलेंस गौरीकुंड व सोनप्रयाग में उपलब्ध रहेंगी। सिक्स सिग्मा के डायरेक्टर डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि टीम में छह कार्डियोलॉजिस्ट हैं, क्योंकि यहां सबसे ज्यादा हार्ट संबंधी दिक्कतें आती हैं। 

बताया कि गंभीर बीमार को तत्काल एम्म ऋषिकेश रेफर किया जाएगा, इसके लिए ऋषिकेश एम्स से एमओयू साइन हो गया है। इसके अलावा वेदांता अस्पताल नोएडा भी मरीजों को रेफर किया जाएगा। 

डॉ.भारद्वाज के अनुसार पहली बार द्वितीय केदार मध्यमेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ में भी सिग्मा की टीम तैनात रहेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके झा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ ही सिग्स सिग्मा की टीम के केदारनाथ में रहने से बीमार यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा हुई शुरू

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: रवाना हुआ 124 यात्रियों का पहला दल, मंगलवार को खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट

यह भी पढ़ें: ओंकारेश्वर से रवाना हुई बाबा केदार की डोली, नौ मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.