Move to Jagran APP

पौड़ी में पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ, ग्रामीणों को मिली राहत

पौड़ी जिले के पाबौ ब्‍लॉक के चोलोसैंण के समीप सोमवार तड़के एक गुलदार (तेंदुआ) पिंजरे में कैद हो गया। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने भी राहत की सांस ली।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 09:01 PM (IST)
पौड़ी में पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ, ग्रामीणों को मिली राहत
पौड़ी में पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ, ग्रामीणों को मिली राहत

पौड़ी, जेएनएन। पाबौ ब्‍लॉक के चोलोसैंण के समीप सोमवार तड़के एक गुलदार (तेंदुआ) पिंजरे में कैद हो गया। यहां गढ़वाल वन प्रभाग के दमदेवल रैंज द्वारा पिंजरा लगाया गया था। क्षेत्र में आतंक का पर्याय बने गुलदार के कैद होते ही ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने भी राहत की सांस ली। फिलवक्त वन विभाग पकड़े गए गुलदार को दूर जंगल में छोड़ने की कवायद में जुट गया है।

loksabha election banner

बता दें कि बीते पांच जुलाई को पाबौ के चोलोसेंण के समीप एक 50 वर्षीय व्यक्ति का शव मिला था। मृतक मानसिक रूप से अस्वस्थ भी था और लंबे समय से पाबौ बाजार में रहता था। व्यक्ति को गुलदार द्वारा निवाला बनाया गया। तब से क्षेत्र में गुलदार की दहशत से चपलोड़ी, चोलोसैंण, सैंजी, फल्दवाड़ी आदि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भयभीत थे। इतना ही नहीं स्थानीय ग्रामीण अपने बच्चों को स्कूल भेजने से भी कतरा रहे थे। क्षेत्र में गुलदार को पकड़ने के लिए स्थानीय लोगों ने वन विभाग से पिंजरा लगाने की मांग भी की। मामले को गंभीरता से लेते यहां गढ़वाल वन प्रभाग की दमदेंवल रैंज ने गश्त बढ़ाने के साथ ही पिंजरा भी लगा दिया, लेकिन गुलदार पकड़ से बाहर रहा।

सोमवार तड़के चोलोसैंण के समीप वन विभाग द्वारा लगाए गए पिंजरे में गुलदार कैद हो गया। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता सुरेंद्र प्रसाद नौटियाल ने बताया कि गुलदार के पिंजरे में फंसने से लोगों ने राहत की सांस ली। उन्होने वन विभाग की इस तत्परता पर खुशी भी जाहिर की। दमदेवल रैंज के वन क्षेत्राधिकारी शिशुपाल सिंह ने बताया कि पिंजरे में गुलदार के कैद हो जाने के बाद इसे कहीं दूर के जंगल में छोड़ा जाएगा। 

यह भी पढ़ें: नेलांग घाटी में आइटीबीपी जवानों ने कैमरे में कैद किया हिम तेंदुआ

यह भी पढ़ें: तीन दिन से श्रीनगर मेडिकल कालेज में आतंक का पर्याय बने गुलदार को मारी गोली, ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.