Move to Jagran APP

नेलांग घाटी में आइटीबीपी जवानों ने कैमरे में कैद किया हिम तेंदुआ

नेलांग घाटी में नागा के पास भारत तिब्बत पुलिस सीमा के जवानों ने हिम तेंदुआ को वीडियो में कैद किया है। कैमरा ट्रैप में भी नर हिम तेंदुआ मादा हिम तेंदुआ और शवक भी नजर आए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 08:08 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 06:08 AM (IST)
नेलांग घाटी में आइटीबीपी जवानों ने कैमरे में कैद किया हिम तेंदुआ
नेलांग घाटी में आइटीबीपी जवानों ने कैमरे में कैद किया हिम तेंदुआ

 उत्तरकाशी, जेएनएन। गंगोत्री नेशनल पार्क हिम तेंदुआ के लिए मुफीद साबित हो रहा है। गंगोत्री नेशनल पार्क में हाल में हिम तेंदुआ के कई वीडियो सामने आए हैं। इसी सप्ताह नेलांग घाटी में नागा के पास भारत तिब्बत पुलिस सीमा के जवानों (हिमवीरों) ने भी हिम तेंदुआ को वीडियो में कैद किया है। पार्क के कैमरा ट्रैप में भी नर हिम तेंदुआ, मादा हिम तेंदुआ और शवक भी नजर आए हैं। पार्क में हिम तेंदुआ की बढ़ती मौजूदगी से पार्क के अधिकारी और वन्यजीव प्रेमी खुश हैं। 

loksabha election banner

गंगोत्री नेशनल पार्क में हिम तेंदुआ, अरगली भेड़, भरल, भूरा भालू, सेराव, लाल लोमड़ी, कस्तुरी मृग, हिमालयी थार आदि वन्य जीव हैं। हिमालयी मोनाल, पहाड़ी राजालाल, हिमालयी गिद्ध, हिमालयी कुक्कट, हिमालयी तित्तर समेत कई पक्षी यहां प्रवास करते हैं। कुछ समय से यहां हिम तेंदुआ की मौजूदगी बढ़ी है। हिम तेंदुआ सिर्फ गंगोत्री नेशनल पार्क और वन्यजीव संस्थान के कैमरा ट्रैप में ही नहीं, बल्कि पर्यटकों और आइटीबीपी, सेना, सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों ने भी हिम तेंदुआ का दीदार किया हैं। 

गंगोत्री नेशनल पार्क के उन निदेशक एनबी शर्मा बताते हैं कि गंगोत्री नेशनल पार्क हिम तेंदुआ के लिए काफी मुफीद है। यहां वन्य जीवों की अच्छी संख्या है। पार्क व वन्य जीव संस्थान की ओर से करीब तीन सौ कैमरा ट्रैप लगाए गए थे। कई कैमरों में हिम तेंदुआ की गतिविधियां कैद हुई हैं। इसी सप्ताह पार्क के नेलांग घाटी में सड़क पर ही हिम तेंदुआ पहुंचा। वहां मौजूद आइटीबीपी के जवानों ने हिम तेंदुआ की वीडियो बनाए। करीब दो मिनट के दो वीडियो नागा चौकी के पास हाल में ही तैयार किए गए बीआरओ के पुल को पार करते हुए है। वे कहते हैं कि यहां वन्यजीवों का जो संतुलन है वह काफी अच्छा है। हिम तेंदुआ के लिए पार्क में पर्याप्त भोजन मिल पाता है। पार्क के लिए यह बात सुखद है कि यहां स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र है।

यह भी पढ़ें: 'हत्यारा' टस्कर बना राजाजी का राजा, कैसे ये जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: कार्बेट टाइगर रिजर्व में बाघों और हाथियों के बीच छिड़ी खूनी जंग, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.