Move to Jagran APP

देश की सबसे लंबी सुरंग से गुजरेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

ऋषिकेश से कर्णप्रयाग (सिवई) 125 किमी लंबी रेल ब्राडगेज की रेल लाइन में इलेक्ट्रिक ट्रेनें चला करेंगी। यह रेल लाइन देवप्रयाग सौड़ से जनासू तक 15.1 किमी लंबी सुरंग से होकर गुजरेगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 03:07 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2018 11:06 AM (IST)
देश की सबसे लंबी सुरंग से गुजरेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन
देश की सबसे लंबी सुरंग से गुजरेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

श्रीनगर गढ़वाल, पौड़ी [जेएनएन]: ऋषिकेश से कर्णप्रयाग (सिवई) 125  किमी लंबी रेल ब्राडगेज की रेल लाइन में इलेक्ट्रिक ट्रेनें चला करेंगी। यह रेल लाइन देवप्रयाग सौड़ से जनासू तक 15.1 किमी लंबी सुरंग से होकर गुजरेगी। यह सुरंग देश की सबसे लंबी रेल सुरंग भी होगी। अभी बनीहाल से श्रीनगर कश्मीर दस किमी लंबी सबसे लंबी रेल सुरंग है। 

loksabha election banner

श्रीनगर में शनिवार से शुरू हुए राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक मेले में रेल विकास निगम की ओर से लगाए स्टाल से आमजन को यह जानकारी भी मिल रही है। रेल विकास निगम के इंजीनियर प्रफुल्ल रमोला और लोकेश पुंडीर जनता को ऋषिकेश से कर्णप्रयाग प्रस्तावित इस रेल लाइन की विभिन्न विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं। इस रेल लाइन का निर्माण कार्य 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य भी है। 

ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल लाइन 200 मीटर से लेकर 15.1 किमी लंबी कुल 17 सुरंगों से गुजरेगी। इस रेल लाइन में ऋषिकेश से शिवपुरी तक 10.85 किमी लंबी पहली रेल लाइन टनल है और आखिरी टनल गौचर से कर्णप्रयाग सिवई 6.27 किमी लंबी है। प्रफुल्ल रमोला ने बताया कि इस रेललाइन की टनलों का निर्माण अतिआधुनिक टनल कोङ्क्षटग मशीन से बनाने पर भी रेल विकास निगम विचार कर रहा है। 

रेल लाइन निर्माण को लेकर निकलने वाले मलबे के लिए 31 डंङ्क्षपग यार्ड चिह्नित किए हैं। अभियंता लोकेश पुंडीर ने बताया कि इस रेल लाइन निर्माण को लेकर भूमि परीक्षण का कार्य अंतिम चरण में भी है। दो कंपनियों ने आगामी मई जून तक यह कार्य पूरा कर लिए जाने की संभावना है। राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक प्रदर्शनी में लगाए रेल विकास निगम के स्टाल में चित्रों और मानचित्र के द्वारा ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल लाइन के बारे में विस्तार से भी बताया गया है। 

संयुक्त अस्पताल से डुंगरीपंथ तक बनेगी टनल 

ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल लाइन नैथाणा से अलकनंदा नदी पर बने पुल के ऊपर से गुजरते हुए जीआइटीआइ के मैदान से गुजरेगी। जीआइटीआइ मैदान में यह रेलवे लाइन जमीन के ऊपर ही रहेगी। जिसके बाद संयुक्त अस्पताल से लेकर डुंगरीपंथ बनने वाली नौ किमी लंबी टनल से यह रेल लाइन गुजरेगी। श्रीनगर शहर के नीचे बनी टनल से यह रेल लाइन गुजरेगी।

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन का निर्माण कार्य हुआ शुरू

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन हो राष्ट्रीय परियोजना घोषित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.