Move to Jagran APP

केन्या में दौड़ेगी पहाड़ की बेटी अंकिता ध्यानी, अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

पौड़ी के ग्राम मेरूड़ा निवासी अंकिता ने खेलो इंडिया प्रतियोगिता में पंद्रह सौ मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल कर अंतर्राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।

By Edited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 08:16 PM (IST)
केन्या में दौड़ेगी पहाड़ की बेटी अंकिता ध्यानी, अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई
केन्या में दौड़ेगी पहाड़ की बेटी अंकिता ध्यानी, अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

कोटद्वार, जेएनएन। पौड़ी जिले के जयहरीखाल प्रखंड के अंतर्गत ग्राम मेरूड़ा निवासी अंकिता ध्यानी जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में प्रतिभाग करती नजर आएंगी। गुवाहाटी में चल रहे 'खेलो इंडिया' प्रतियोगिता के दौरान अंकिता ने पंद्रह सौ मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल करने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। 

loksabha election banner

गुवाहाटी के सरजू सराय स्टेडियम में अंकिता ने अंडर-21 बालिका वर्ग की पंद्रह सौ मीटर की दौड़ में प्रतिभाग किया। अंकिता ने 4.22.19 मिनट में दौड़ पूरी कर प्रथम स्थान पाया और उत्तराखंड के लिए एक और स्वर्ण पदक हासिल किया। इससे पूर्व, ग्यारह जनवरी को अंकिता ने तीन हजार मीटर की दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक हासिल किया था। 

पंद्रह सौ मीटर की दौड़ में जहां उत्तराखंड की अंकिता ने स्वर्ण पदक जीता, वहीं उत्तराखंड की ही गौरी ने कांस्य पदक जीता। इन पदकों की बदौलत उत्तराखंड की झोली में चार स्वर्ण, एक रजत व दो कांस्य पदक आ गए थे। इसमें से तीन स्वर्ण व एक कांस्य पदक राज्य को एथलेटिक्स में मिला है।

अंकिता ने बताया कि उसने रेकार्ड समय में 1500 मीटर की दौड़ पूरी कर अंतर्राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अंतर्राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 1500 मीटर की दौड़ में क्वालीफाइंग समय 4.28.00 मिनट है, जबकि अंकिता ने यह दौड़ 4.22.19 मिनट में पूरी की। अंतर्राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप सात जुलाई से नैरोबी (केन्या) में प्रस्तावित है। 

यह भी पढ़ें: खेल मुखिया की घोषणाएं नजरअंदाज, खिलाड़ियों की हेल्पलाइन सेवा भी अधर में

चयन के बाद भी नहीं जा सकी थी हांगकांग  

वर्ष 2019 में अंकिता का चयन हांगकांग में संपन्न हुई एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए हुआ था, लेकिन समय से पासपोर्ट न बन पाने के कारण वह इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग नहीं कर पाई। पासपोर्ट बनने के बाद से अंकिता लगातार इंटरनेशनल एथलेटिक्स के लिए क्वालीफाई करने के लिए प्रयास कर रही थी, जिसमें आखिरकार उसे सफलता मिल ही गई।

यह भी पढ़ें: खेल महाकुंभ: कबड्डी में हरिद्वार ने जीता दोहरा खिताब Dehradun News 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.