Move to Jagran APP

uttarakhand lockdown day 10 : ग्राहकों की जमाखोरी से मंडी में सडऩे लगी सब्जी, लग रही लाखों की चपत

कोरोना वायरस के भय से लोगों ने सब्जी व राशन की खरीदारी एक सप्ताह से पहले ही कर ली थी। जिसका असर नवीन मंडी पर पड़ने लगा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 09:00 AM (IST)
uttarakhand lockdown day 10 : ग्राहकों की जमाखोरी से मंडी में सडऩे लगी सब्जी, लग रही लाखों की चपत

हल्द्वानी, जेएनएन : कोरोना वायरस के भय से लोगों ने सब्जी व राशन की खरीदारी एक सप्ताह से पहले ही कर ली थी। जिसका असर नवीन मंडी पर पड़ने लगा है। लॉकडाउन के पहले दिन खरीदारी करने के लिए प्रशासन से मिली छूट का लोगों ने भरपूर फायदा उठाया था। जहां लोगों ने जरूरत से ज्यादा खरीदारी कर स्टोर कर लिया वहीं, पिछले दो दिनों से मंडी में खरीदारी को कोई ग्राहक नहीं पहुंच रहा है। जिसके कारण मंडी में रखे फल-सब्जी को नुकसान हो रहा है। आढ़तियों का कई बोरा गाेभी बर्बाद हो गया और उन्‍हें फेेंकना पडा।

loksabha election banner

लॉकडाउन के पहले दिन प्रशासन से मिली तीन घंटे की छूट में थोक मंडी से 1800 क्विंटल सब्जी की बिक्री हुई थी। ऐसे में लोगों की डिमांड के अनुसार मंडी समिति ने आगे के लिए सब्जियों का पर्याप्त स्टॉक रखना शुरू कर दिया। लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में लोगों ने बढ़चढ़ के जरूरत की सामग्री की खरीदारी की। वहीं, उन दिनों मंडी समिति के अध्यक्ष व सचिव ने लोगों से मंडी में भीड़ कम करने के साथ ही मंडी में सब्जी के पर्याप्त स्टॉक होने की जानकारी भी दी थी। इसके बावजूद उपभोक्ताओं ने सब्जियों की जमाखोरी जा रखी। जबकि थोक मंडी में रोजाना आलू, प्याज और अन्य सब्जियों की आपूर्ति लगातार सुचारू है।

करीब दो क्विंटल गोभी बर्बाद

मंडी आढ़ती चरनजीत सिंह ने बताया कि थोक मंडी का 80 प्रतिशत का कारोबार पहाड़ से होता है। जबकि हल्द्वानी में केवल 20 प्रतिशत ही थोक कारोबारी है। वहीं, लॉकडाउन के भय से लोगों ने शुरुआत में ही जरूरत से ज्यादा की खरीदारी की थी। लेकिन इन दिनों ग्राहकों मंडी में खरीदारी को नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में स्टॉक में रखा 250 कट्टा गोभी सड़ चुका है। जहां करीब 17 हजार रुपये का नुकसान झेलना पड़। इसके अलावा अन्य आढ़ती भी इन दिनों घाटे का सौदा कर रहे हैै। मनोज साह, अध्यक्ष, मंडी समिति हल्द्वानी ने बताया कि मंडी ने ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के पहले दिन से सब्जियों का पर्याप्त स्टॉक मंगाया गया था। लेकिन लोगों की जमाखोरी से मंडी व आढ़तियों को नुकसान पहुंच रहा है।

ऐसे घटी आपूर्ति

सामग्री                   दिनांक

                            27 मार्च                 1 अप्रैल

आलू                      2616                   270 क्विंटल

टमाटर                   208                     192 क्विंटल

मटर                     112                       61 क्विंटल

गोभी                     324                     101 क्विंटल

लौकी                    140                     11 क्विंटल

प्याज                    469                      925 क्विंटल

यह भी पढें

पंत विवि के छात्रावासों में बनाया गया क्वारंटाइन सेंटर 

इंडेन गैस एजेंसी के दो कर्मचारी अवैध रीफिलिंग करते गिरफ्तार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.