Move to Jagran APP

उत्तराखंड बोर्ड की बची परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी, देखें किस दिन पड़ेगा आपका पेपर

कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते स्थगित हुईं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम (Uttarakhand board Exam schedule) जारी कर दिया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 07:22 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 08:45 AM (IST)
उत्तराखंड बोर्ड की बची परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी, देखें किस दिन पड़ेगा आपका पेपर
उत्तराखंड बोर्ड की बची परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी, देखें किस दिन पड़ेगा आपका पेपर

नैनीताल, जेएनएन : कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते स्थगित हुईं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम (Uttarakhand board Exam schedule) जारी कर दिया गया है। लॉकडाउन के कारण स्थगित परीक्षा काे लेकर अब संशय के बादल खत्म हो गए हो गया हैं। 20 से लेकर 23 जून तक बची हुई परीक्षाएं होनी हैं। शुक्रवार को शिक्षामंत्री अरविंद पांडेय ने इस बाबत आधिकारिक घोषणा भी कर दी थी। परीक्षार्थियों को केन्द्र पर एक घंटा पूर्व पहुंचना अनिवार्य है।

loksabha election banner

15 मिनट का मिलेगा अतिरिक्त समय

शनिवार काे बची परीक्षाओं का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। हाईस्कूल की परीक्षाएं सुबह की पाली में होंगी और आठ बजे परीक्षार्थियों को अपने केन्द्र पर पहुंचना होगा। जबकि इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को दोपहर एक बजे केन्द्र पर पहुंचना होगा। दसवीं के परीक्षार्थियों को 15 मिनट पहले 8.45 पर अंकपत्र वितरित कर दिया जाएगा। वहीं 12वीं के परीक्षार्थियों को भी 1.45 पर 15 मिनट पहले पढ़ने के लिए अंकपत्र दे दिया जाएगा। वहीं देहरादून जिले में कोरोना वायरस के कारण 21 मार्च को परीक्षा देने से वंचित रह गए एफआरआई परिसर में निवास करने वाले 12वीं के परीक्षार्थी 21 जून को गणित और समाज शात्र का पेपर अपने निर्धारित केन्द्र पर दे सकेंगे।

20 जून को हाईस्कूल मैथ का पेपर

20 जून शनिवार को हाईस्कूल मैथ का पेपर सुबह नौ बजे से 12 बजे तक होगा। जबकि 12वीं के परीक्षार्थियों का पेपर दो बजे से पांच बजे तक ऊर्दू, संस्‍कृत और पंजाबी की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। 22 जून को हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का ऊर्दू का पेपर होना है, जबकि 12वीं के परीक्षार्थियों का जीव विज्ञान, कृषक गणित तथा प्रारंभिक सांख्यकि पंचम प्रश्न पत्र केवल कृषि भाग एक के लिए, कृषि विज्ञान दशम प्रश्न पत्र केवल कृषि भाग दो के लिए की परीक्षा प्रस्तावित है। 23 जून को हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की पंजाबी, बंगाली, संस्कृत की परीक्षा होनी है। जबकि 12वीं के छत्रों का गणित और समाज शास्त्र का पेपर होना है।

मास्क और थर्मल स्क्रनिंग अनिवार्य

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क अनिवार्य किया गया है। हर छात्र को मास्क लगाकर अाना अनिवार्य होगा। परीक्षा केन्द्रों को सेनिटाइजेशन का भी पूरा ध्यान रखना होगा। केन्द्रो पर शिटिंग प्लान भी फिजिकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर करना होगा। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लॉकडाउन उल्लंघन को लेकर बढ़ी सतपाल महराज की मुसीबत, कोर्ट ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब 

उत्तराखंड में छह जून से होगी गजराज की गणना, नर-मादा के ग्राफ पर रहेगा फोकस 



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.