Move to Jagran APP

इन तीन होनहारों का आइईएस में चयन, बढ़ाया उत्तराखंड का मान

संघ लोक सेवा द्वारा आयोजित इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस (आइईएस) का परिणाम शुक्रवार देर शाम घोषित हुआ। इस परीक्षा में कुमांऊ से तीन होनहारों का चयन हुआ है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 08:49 PM (IST)
इन तीन होनहारों का आइईएस में चयन, बढ़ाया उत्तराखंड का मान
इन तीन होनहारों का आइईएस में चयन, बढ़ाया उत्तराखंड का मान

नैनीताल, (जेएनएन) : संघ लोक सेवा द्वारा आयोजित इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस (आइईएस) का परिणाम शुक्रवार देर शाम घोषित हुआ। इसी वर्ष जुलाई में इसकी लिखित परीक्षा हुई थी और इंटरव्यू सितंबर-अक्टूबर में आयोजित हुआ था। इस परीक्षा में कुमांऊ से तीन होनहारों का चयन हुआ है। ऊधमसिंह नगर जिले के व्यवसायी मुंशी राम मित्तल के पौत्र शिवम मित्तल ने इलेक्ट्रॉनिक एवं टेलीकॉम में 19वीं रैंक। नैनीताल के लोहरियासाल मल्ला निवालीस में रहने वाले रिटायर्ड डीआइजी पुष्कर सिंह मेहरा के इकलौते बेटे आदित्य मेहरा ने मैकेनिकल ट्रेड से 47वीं रैंक। पिथौरागढ़ थल क्षेत्र के घंगालगांव निवासी बृजेश सिंह सत्याल सिविल इंजीनियरिंग में 54वीं रैंक हासिल किया है। इन तीनों प्रतिभावानों ने इस सफलता से प्रदेश का मान बढ़ाया है। पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है।

सितारगंज के शिवम ने टॉप 20 में बनाई जगह : वार्ड सात रम्पुरा में रहने वाले किशन मित्तल के बेटे शिवम वर्तमान में नेशनल एल्युमीनियम कार्पोरेशन भुवनेश्वर उड़ीसा में पीसीयू अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं। दीवाली की छुट्टी पर इन दिनों घर आए शिवम को यह नई उपलब्धि हासिल हुई है।  शिवम ने कामयाबी का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया। शिवम की प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर व गुलजारी लाल विद्या मंदिर से हासिल की। उसके बाद बीटेक एनआइटी हमीरपुर हिमाचल से किया। गेट की परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर शिवम ने 42वीं रेंक प्राप्त की थी। शिवम के पिता का जूते का व्यवसाय है। शिवम का छोटा भाई सत्यम एमबीबीएस द्वितीय वर्ष का छात्र है। तीसरा छोटा भाई सुंदरम बीफार्मा का छात्र है। बहन चंचल एमटेक की पढ़ाई पंतनगर से करने के बाद राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। माता लक्ष्मी मित्तल गृहिणी हंै। वरिष्ठ समाजसेवी एवं शिवम के चाचा महेश मित्तल ने कहा कि शिवम शुरू से ही मेधावी रहा है। उसने परिवार के साथ क्षेत्र का नाम भी रोशन किया है। शिवम की सफलता पर गोशाला के अध्यक्ष शीतल सिंघल, कपिल मित्तल, हुक्मचंद मित्तल, पवन जैन, पवन बडसीवाल, पवन मित्तल, पवन गोयल, रोशन लाल अग्रवाल, नत्थु लाल गोयल बजरंग गुप्ता आदि घर जाकर खुशी जताई।|

loksabha election banner

हल्द्वानी के रिटायर्ड डीआइजी के बेटे ने लहराया परचम : लोहरियासाल में कालिका कालोनी निकट ब्लाक आफिस में रहने वाले एसएसबी के रिटायर्ड डीआइजी पुष्कर सिंह मेहरा के आदित्य मेहरा इकलौते पुत्र हैं। आदित्य ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की पढ़ाई निर्मला कांवेंट स्कूल से की थी। इसके बाद उन्होंने जीबी पंत विश्वविद्यालय पंतनगर से मैकेनिकल इंजीनियङ्क्षरग में बीटेक किया। बीटेक करते ही वर्ष 2015 में गेट के माध्यम से आदित्य का चयन ओएनजीसी में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर हो गया। आदित्य के मुताबिक कठिन परिश्रम व परिजनों के मार्गदर्शन से उन्हें लगातार सफलता मिलती रही। आदित्य की माता किरन मेहरा गृहणी हैं। माता-पिता के सफल पालन से आदित्य की बहन युक्ति मेहरा व नेहा मेहरा ने भी सफलता बुलंदियां हासिल की हैं। विवाहित युक्ति पूणे में बजाज फाइनेंस में एचआर मैनेजर है, जबकि दूसरे नंबर की बेटी नेहा मेहरा का चयन पिछले साल भारतीय पुलिस सेवा में हुआ है।

पिथौरागढ़ के लाल बृजेश ने ऊंचा किया मस्तक : पिथौरागढ़ थल क्षेत्र के घंगालगांव निवासी बृजेश सिंह सत्याल ने सिविल इंजीनियरिंग में 54वीं रैंक हासिल कर जिले का मस्तक ऊंचा किया है। बृजेश ने वर्ष 2017 में असम से बीटेक की उपाधि हासिल की। इससे पूर्व उनका चन एनआइटी के माध्यम से हुआ था। बृजेश ने प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर थल से प्राप्त की। कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय पिथौरागढ़ से प्राप्त की। इंटरमीडिएट परीक्षा उन्होंने 95 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की। बृजेश के पिता आनंद सिंह सत्याल पूर्व सैनिक और माता जानकी देवी गृहणी हैं। बृजेश अपने पांच भाई बहनों में सबसे छोटे हैं। बृजेश ने बताया कि इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए नियमित 18 घंटे की पढ़ाई की। इस सफलता की जानकारी मिलने पर क्षेत्र के तमाम लोगों ने उनके आवास पर पहुंचकर परिजनों को बधाई दी।

यह भी पढ़ें : यहां किताबें व शिक्षक के अलावा दीवारें भी देती हैं सीख

यह भी पढ़ें : "दर्पण" योजना से डिजिटल होंगे ग्रामीण डाकघर, काम में आएगी तेजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.