Move to Jagran APP

coronavirus : मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल कर घर से करें पढ़ाई, ये एप हैं मददगार

कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई राच्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है। जनता कफ्र्यू के दौरान रविवार को उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 09:57 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 09:57 AM (IST)
coronavirus : मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल कर घर से करें पढ़ाई, ये एप हैं मददगार
coronavirus : मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल कर घर से करें पढ़ाई, ये एप हैं मददगार

हल्द्वानी, जेएनएन : कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई राच्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है। जनता कफ्र्यू के दौरान रविवार को उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थाओं को पहले ही बंद किया जा चुका है। हाल ही में सीबीएसई व उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं रद हो चुकी हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घर पर ही कैद होकर रह गए विद्यार्थी न तो स्कूल जा सकते हैं और न ही कोचिंग, लेकिन चिंता की बात नहीं है। स्कूली बच्चे दीक्षा, ई-पाठशाला एप से घर पर पढ़ाई कर सकेंगे तो कॉलेज जाने वाले युवा स्वयं व स्वयं प्रभा एप से कोर्स पूरा कर सकेंगे। इसके लिए मोबाइल और इंटरनेट का सदुपयोग कर स्मार्ट वर्क करना होगा।

loksabha election banner

स्कूली शिक्षा: दीक्षा व ई-पाठशाला को समझें गुरु

दीक्षा एप में स्कूल सिलेबस से जुड़ी साम्रगी मिलेगी। हाल ही में सीबीएसई ने भी दीक्षा एप पर ई-कंटेंट भी लांच किया है। छठी से दसवीं तक के विद्यार्थियों को अलग-अलग ई-कंटेंट के जरिये पढ़ाई में मदद मिलेगी। साथ ही सातवीं से दसवीं तक के बच्चों के लिए क्रिएटिव और क्रिटिकल थिंकिंग डेवलप करने के लिए प्रश्न बैंक भी इसमें उपलब्ध है। ई-पाठशालाइस वेब पोर्टल और मोबाइल एप को एनसीईआरटी ने डिजाइन किया है। इसमें 1886 ऑडियो साम्रगी, 2000 वीडियो, 696 ई- बुक्स और 504 फ्लिप बुक्स उपलब्ध हैं। साथ ही 11वीं और 12वीं के लिए रोचक ई-कंटेंट भी उपलब्ध है।

उच्च शिक्षा: 'स्वयं' 'निष्ठा' से समझें, स्वयं प्रभा से परखें

'निष्ठा' एक समेकित शिक्षक प्रशिक्षण और मोबाइल एप है। इस पर डाइट, डीएलएड के शिक्षक और शिक्षण प्रशिक्षक सभी कोर्स मॉड्यूल, वीडियो, ऑडियो और अन्य कंटेंट कभी भी देख सकते हैं। 'स्वयं' ऑनलाइन लर्निंग प्लैटफॉर्म पर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के स्टूडेंट्स के लिए सभी पाठ्यक्रम संबंधित कंटेंट उपलब्ध हैं। इन कंटेंट को कोई भी, कही भी और किसी भी समय देखा जा सकता है। खास बात यह कि कंटेंट देश के नामी शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं। स्वयं प्रभा का 32 चैनल 24 घंटे उच्च शिक्षा के लिए क्वालिटेटिव टॉपिक उपलब्ध कराता है। इसकी मदद से छात्र ज्ञान अर्जन के साथ ही अपनी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी को भी बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : खौफ में बनाया त्योहार सा माहौल, बच्चे से लेकर बूढ़ों में दिखा गजब का उत्साह

यह भी पढ़ें : स्क्रीनिंग के लिए भटकते रहे ब्राजील के युवा, दुबई से लौटे पिथौरागढ़ के लोग खुद ही पहुंचे एसटीएच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.