Move to Jagran APP

ईद-उल-अजहा के लिए ऑनलाइन हो रही बकरों की बिक्री, कोरोना की वजह से बाजार प्रभावित

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बकरा कारोबारियों ने ऑनलाइन के माध्यम से बकरा मंगाना और बेचने का सिलसिला शुरू कर दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 10:43 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 10:43 AM (IST)
ईद-उल-अजहा के लिए ऑनलाइन हो रही बकरों की बिक्री, कोरोना की वजह से बाजार प्रभावित

हल्द्वानी, जेएनएन : ईद-उल-अजहा को केवल एक सप्ताह बाकी है, मगर बाजार से रौनक गायब है। वजह कोई और नहीं ब‍ल्कि कोरोना संक्रमण है। क़ुर्बानी के लिए बकरों का बाजार भी ठंडा पड़ा है। हर साल त्योहार में तीस लाख के बकरों के कारोबार पर कोरोना का संकट गहराता जा रहा है। बाहरी बकरा व्यापारियों के नहीं आने से लोगों को मन माफि‍क बकरे नहीं मिल रहे हैं। हालांकि स्थानीय बकरा कारोबारियों ने ऑनलाइन के माध्यम से बकरा मंगाना और बेचने का सिलसिला शुरू कर दिया है, लेकिन बकरे का उचित दाम नहीं मिलने से मजबूरन कम दाम में बेचना पड़ रहा है। बकरा से सजने वाला बाजार में 40 फीसद भी कारोबार नहीं बचा है।

loksabha election banner

पहाड़ से होती है अधिक आमदनी

हल्‍द्वानी में पहाड़ से काफी बकरों की आवक होती है। बकरा कारोबारी वसीम ने बताया कि भीमताल, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा आदि जगहों से काफी बकरे आते हैं। लॉकडाउन होने से खरीदार हल्द्वानी नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में औने-पौने दाम में बकरे बेचने पड़ रहे हैं। यूपी के संभल, बरेली व बदायूं से हर साल बकरा कारोबारी व्यापार करने हल्द्वानी पहुंचते हैं, इस बार लोग नहीं पहुंचे हैं।

वाट्सएप पर फोटो भेज बुक करा रहे बकरा

लॉकडाउन के दौरान बाजार बंद होने से लोग कारोबारी से वाट्सएप पर बकरे की फोटो मँगाकर बुक कर रहे है। जिसके बाद कारोबारी द्वारा बकरे की होम डिलवरी दी जा रही है। कारोबारी वसीम ने बताया कि भीमताल, रामनगर, भवाली, किच्छा, मुक्तेश्वर आदि क्षेत्रों से बकरों की ऑनलाइन बुकिंग के आर्डर आए है।

यह भी पढ़ें

भले कोई कुछ कहे, विरोधियों को घेरने और पार्टी पक्ष में माहौल बनाने में फर्स्‍ट हैं हरदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.