Move to Jagran APP

अच्‍छी खबर : कुमाऊं के प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों में बनेंगे रीडिंग रूम NAINITAL NEWS

कुमाऊं मंडल के राजकीय प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों के दिन संवरने वाले हैं। इन स्कूलों में रीडिंग रूम (वाचनालय) बनाया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 02:33 PM (IST)
अच्‍छी खबर : कुमाऊं के प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों में बनेंगे रीडिंग रूम NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : कुमाऊं मंडल के राजकीय प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों के दिन संवरने वाले हैं। इन स्कूलों में रीडिंग रूम (वाचनालय) बनाया जाएगा। जिसमें छात्र-छात्राओं को एनसीईआरटी, एनबीटी (नेशनल बुक ट्रस्ट) की किताबों के अलावा विभिन्न ज्ञानवर्धक किताबें पढऩे को मिलेंगी। मंडल के छह जिलों के 5,592 प्राथमिक व 1,634 जूनियर हाईस्कूल इससे लाभान्वित होंगे।

loksabha election banner

अपर निदेशक (बेसिक शिक्षा) कुमाऊं कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से इस संबंध में निर्देश मिले हैं। वार्षिक कार्ययोजना के तहत रीडिंग रूम बनाने के लिए प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय के लिए पांच हजार रुपये व जूनियर हाईस्कूल के लिए दस हजार रुपये का बजट रखा जाना है। इतना ही नहीं, रीडिंग रूम में विभिन्न लेखकों द्वारा रचित किताबें भी रखी जाएंगी। जिनसे छात्र अपने विषय के साथ-साथ बाहरी विषयों की भी जानकारी रख सकेंगे। बता दें कि कुमाऊं के छह जिलों में प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में छात्रसंख्या एक-एक लाख से अधिक है। रघुनाथ लाल आर्य, अपर निदेशक (बेसिक शिक्षा) का कहना है कि प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में वाचनालय बनाए जाएंगे। जिनमें एनसीईआरटी व नेशनल बुक ट्रस्ट की किताबें बच्चों के पढऩे के लिए रखी जाएंगी। बच्चों को कक्षाओं के इतर भी ज्ञान अर्जित करने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में एआरडी के आठ पदों पर चेहतों के नियुक्त होने की चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.