Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update : 18 जून से बरसेगा प्री मानसून, 22 तक पहुंचेगा मानसून

जबरदस्त उमस और गर्मी झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो उत्तराखंड में 18 जून से प्री मानसूनी फुहारें पड़ेंगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 07:50 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 07:50 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update : 18 जून से बरसेगा प्री मानसून, 22 तक पहुंचेगा मानसून
Uttarakhand Weather Update : 18 जून से बरसेगा प्री मानसून, 22 तक पहुंचेगा मानसून

हल्द्वानी, जेएनएन : जबरदस्त उमस और गर्मी झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो उत्तराखंड में 18 जून से प्री मानसूनी फुहारें पड़ेंगी। जबकि, 22 तक मानसून के पहुंचने की संभावना है। हालांकि मानसून एक या दो दिन देरी या जल्द भी पहुंच सकता है। प्री-मानसून के चलते नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ समेत कई अन्य पर्वतीय जिलों में मध्यम बारिश होगी। जबकि तराई और भाबर में हल्की फुहारें पड़ेंगी।

loksabha election banner

इन दिनों तराई और भाबर में जबदरस्त गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर तेज धूप के चलते रात को उमस में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों की ठंडी हवा भी धीरे-धीरे गर्म हो रही है। मंगलवार को हल्द्वानी समेत आसपास के शहरों में बीते दिनों हुई बारिश की वजह से उमस कुछ ज्यादा महसूस हुई। दिनभर आसमान में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्री-मानसून से पहले ही मौसम का मिजाज बदल जाएगा।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में तराई-भाबर में 10, 15, 18 मिलीमीटर तक बारिश होगी। 18, 19 और 20 जून को हल्द्वानी, ऊधमसिंह नगर में गरज के बौछार पड़ेगी। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ दिन तक 10, 12, 25 मिलीमीटर तक बारिश होगी जिसके बाद 35 से 40 एमएम बारिश होने की संभावना है। 18 जून को नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ में तेज बौछार के साथ-साथ भारी बारिश होगी। जबकि, 19 और 20 जून को नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़, पौड़ी, देहरादून, टिहरी में भारी बारिश की संभावना है।

पिछले सालों में मानसून

साल 2018 में उत्तराखंड में मानसून 21 जून व 2019 में 24 जून को पहुंचा था। इस साल 22 जून को इसके पहुंचने की संभावना है। आरके सिंह, मौसम विज्ञानी, जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर ने बताया कि राज्य में 22 जून या इससे कुछेक दिन बाद या पहले मानसून पहुंचने की संभावना है। 18 जून को प्री-मानसून पहुंचेगा। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में अच्छी खासी बारिश होगी।

जिला जेल में रखे जाएंगे नैनीताल व ऊधम सिंह नगर के नए कैदी, पुराने कैदियों को किया जाएगा शिफ्ट 

दल नायक ने 46वीं वाहिनी सेनानायक कार्यालय में कि‍या हंगामा, सेनानायक से भी की अभद्रता 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.