Move to Jagran APP

बोर्ड का रिजल्‍ट आते ही खुलेगा कुविवि का पोर्टल, बिना मान्‍यता वाले कोर्सों पर कसेंगे नकेल

कॉलेज घोषित शैक्षणिक कलेंडर का अनुपालन करने के बजाय मनमाफिक तारीख पर मेरिट सूची जारी करने के साथ ही अन्य अहम प्रक्रिया को अंजाम दे रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 09:44 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 09:44 AM (IST)
बोर्ड का रिजल्‍ट आते ही खुलेगा कुविवि का पोर्टल, बिना मान्‍यता वाले कोर्सों पर कसेंगे नकेल
बोर्ड का रिजल्‍ट आते ही खुलेगा कुविवि का पोर्टल, बिना मान्‍यता वाले कोर्सों पर कसेंगे नकेल

नैनीताल, जेएनएन : कुमाऊं विवि की सख्ती के बाद विवि के परिसर के साथ ही संबद्ध कॉलेज घोषित शैक्षणिक कलेंडर का अनुपालन करने के बजाय मनमाफिक तारीख पर मेरिट सूची जारी करने के साथ ही अन्य अहम प्रक्रिया को अंजाम दे रहे हैं। विवि बिना मान्यता के कोर्स संचालन करने वाले कॉलेजों पर भी नकेल कसने की तैयारी में है। राजभवन ने बिना मान्यता कोर्स संचालन का संज्ञान लेते हुए विवि से रिपोर्ट भी मांगी थी। विवि ने इस बार उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाफल घोषित होते ही दाखिले के लिए पोर्टल खोलने की तैयारी की है। पोर्टल पूरी तरह तैयार है।

loksabha election banner

प्रवेश प्रक्रिया से लेकर परीक्षा, परीक्षाफल तय शैक्षणिक कलेंडर के अनुसार किए जाने को लेकर विवि के प्रयासों पर कॉलेज ही पलीता लगा रहे हैं। प्रवेश समिति ने पिछले साल बैठक में तय किया था कि प्रवेश के लिए 40 फीसद न्यूनतम अंक होने जरूरी हैं मगर एक साल के अंतराल के बाद प्रवेश लेने वाले के पांच फीसद अंक कम करने तथा उसे मैरिट में शामिल करने का था मगर कॉलेजों द्वारा ऐसे प्रकरणों को मैरिट सूची में ही शामिल नहीं किया जा रहा है। यह भी नियम बनाया था कि छात्र-छात्राओं के एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में ट्रांसफर बिना विवि की अनुमति के नहीं होगा, मगर कॉलेजों ने मनमाने तरीके से ट्रांसफर कर ही दिए। कॉलेजों द्वारा विवि की ओर से तय तिथि के बजाय मनमाफिक तिथि पर मैरिट सूची जारी की जा रही है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. संजय पंत के अनुसार मंगलवार को विवि प्रशासनिक भवन में कुलपति की अध्यक्षता में प्रवेश समिति के साथ ही मान्यता से संबंधित बैठक भी है। इसमें तमाम प्रकरणों पर विस्तार से चर्चा होगी। प्रोइवेट कॉलेजों की बैठक पूर्वाह्नï 11 बजे से, प्रवेश समिति की बैठक दोपहर एक बजे से जबकि मान्यता समिति की बैठक अपराह्नï तीन बजे से होगी।

यह भी पढ़ें : कुंडेश्वरी पुलिस चौकी प्रकरण से चर्चा में आए शिक्षा मंत्री के सामने विस में गरिमा बचाने की चुनौती

यह भी पढ़ें : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 12 लाख की अफीम और चरस बरामद, आरोपित को भेजा जेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.