Move to Jagran APP

कम मतदान वाले बूथ लेंगे अधिकारियों की परीक्षा, तीन बूथों पर हुआ था न्यूनतम मतदान

सरकार व जनप्रतिनिधियों के प्रति गुस्सा चुनाव बहिष्कार के रूप में फूटता रहा है। इसी का नतीजा रहा कि नैनीताल जिले के तीन बूथों पर पिछली बार 32 फीसदी से कम मतदान हुआ।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 10:59 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 10:59 AM (IST)
कम मतदान वाले बूथ लेंगे अधिकारियों की परीक्षा, तीन बूथों पर हुआ था न्यूनतम मतदान
कम मतदान वाले बूथ लेंगे अधिकारियों की परीक्षा, तीन बूथों पर हुआ था न्यूनतम मतदान

हल्द्वानी, जेएनएन : सरकार व जनप्रतिनिधियों के प्रति गुस्सा चुनाव बहिष्कार के रूप में फूटता रहा है। इसी का नतीजा रहा कि नैनीताल जिले के तीन बूथों पर पिछली बार 32 फीसदी से कम मतदान हुआ। दो बूथ ऐसे रहे, जहां मतों की संख्या दहाई का अंक तक नहीं छू सकी। अब इस बार ऐसी नौबत न आए, इसके लिए निर्वाचन विभाग विशेष मतदाता जागरुकता अभियान चला रहा है। हालांकि इसके बाद भी कई जगहों पर नाराज लोगों के चुनाव बहिष्कार का एलान किया है।

loksabha election banner

भीमताल विधानसभा क्षेत्र के कैड़ागांव, धैना के ग्रामीणों ने सड़क नहीं बनने व संचार सुविधा नहीं होने से आक्रोशित होकर चुनाव बहिष्कार का एलान कर दिया था। पिछले लोकसभा चुनाव में यहां पहुंची पोलिंग पार्टियों को खाली ईवीएम लेकर लौटना पड़ा था। दोनों स्थानों पर एक फीसदी भी मतदान नहीं हुआ था। नैनीताल विधानसभा के बोहरागांव में भी स्थिति कुछ इसी तरह की रही। बोहरागांव में महज 32 फीसद मतदान हुआ था। पिछले पांच साल में इन गांवों की तस्वीर खास बदली नहीं हैं। निर्वाचन विभाग के सामने ऐसे बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने की खासी चुनौती है।

पिछले लोकसभा चुनाव में कम मतदान वाले बूथ

बूथ का नाम          वोट पड़े    इस बार वोटर

धैना, भीमताल         1          284

कैड़ागांव, भीमताल    3          560

बोहरागांव, नैनीताल   39         121

जीतपुरनेगी : गांव रहा न नगर, करेंगे बहिष्कार

हल्द्वानी रामपुर रोड से सटे जीतपुर नेगी गांव के एक हिस्से के लोगों ने चुनाव बहिष्कार का एलान किया है। ग्रामीणों की शिकायत है कि पिछले साल नगर निकाय परिसीमन के बाद गांव के आधे हिस्से को नगर निगम में शामिल कर लिया गया और आधा हिस्सा छोड़ दिया। हाल में पंचायत के लिए हुए परिसीमन में भी गांवों को छोड़ दिया। गुस्साए लोगों ने चुनाव बहिष्कार का एलान किया है।

निर्वाचन विभाग ने चलाया विशेष अभियान

विनीत कुमार, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए निर्वाचन विभाग विशेष अभियान चलाए हुए हैं। लोकगीत, नुक्कड़-नाटक के जरिये वोटरों को प्रेरित किया जा रहा है। इसका अच्छा रिस्पांस मिलेगा।

यह भी पढ़ें : सीएम समेत भाजपा के दिग्‍गज मोदी मैदान में जुटे, अलग-थलग दिखे मंत्री अरविंद पांडे

यह भी पढ़ें : नहीं मिल रही थी मलाई तो कांग्रेस ने राफेल खरीदने में की देरी: पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.