Move to Jagran APP

India-Nepal Border Dispute : नेपाल ने अपनी आधिकारिक मुहर व लोगो में भी किया बदलाव

नेपाल ने सोमवार को भारतीय क्षेत्र कालापानी व लिपुलेख को अपने नक्शे में शामिल करने के बाद अब सरकारी मुहर और लोगों में भी बदलाव कर दिया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 06:56 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 06:56 AM (IST)
India-Nepal Border Dispute : नेपाल ने अपनी आधिकारिक मुहर व लोगो में भी किया बदलाव
India-Nepal Border Dispute : नेपाल ने अपनी आधिकारिक मुहर व लोगो में भी किया बदलाव

हल्द्वानी, अभिषेक राज : नेपाल ने सोमवार को भारतीय क्षेत्र कालापानी व लिपुलेख को अपने नक्शे में शामिल करने के बाद अब सरकारी मुहर और लोगों में भी बदलाव कर दिया। इनमें भी नए राजनीतिक नक्शे को शामिल किया है। हालांकि अब तक सुगौली संधि के बाद मान्य नक्शे का ही प्रयोग हा रहा था।

loksabha election banner

भारत-नेपाल संबंधों के जानकार मेजर बीएस रौतेला (रिटायर्ड) बताते हैं कि इस कदम से नेपाल सरकार ने दोनों क्षेत्रों पर अपनी दावेदारी को मजबूत करने की कोशिश की है। इसे स्थानीय जनता में फैले अविश्वास को दूर करने की पहल भी मान सकते हैं।

असल में हाल के दिनों में नेपाल के हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। ऐसे में सरकार पर विश्वास का संकट भी गहराया है। इसे देखते हुए गर्बाधार-लिपुलेख मार्ग के बहाने नेपाल ने अतिक्रमण का राग अलापते हुए विरोध जताना शुरू कर दिया। इससे मूल विषय से नेपाली जनता का ध्यान ही हट गया है।

इस बीच मंगलवार को नेपाल मंत्रीमंडल ने दो तिहाई बहुमत से नए राजनीतिक नक्शे को सरकारी मुहर में शामिल करने का प्रस्ताव पास किया है। लोगो में भी तत्काल प्रभाव से बदलाव को शामिल करने की घोषणा कर दी गई। इसके बाद दूतावास ने तेजी दिखाते हुए बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी।

सरकारी कार्यालयों में नए नक्शे का ही प्रयोग

भारतीय क्षेत्रों को शामिल कर जारी नया नक्शा ही सभी सरकारी कार्यालयों में प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को नेपाल सरकार ने बकायदा संविधान में संशोधन कर आदेश भी जारी कर दिया।

पहले चरण में नेपाल प्रेस ने छापे पांच हजार नक्शे

सोमवार को जारी नए नक्शे के बाद तेजी दिखाते हुए सरकारी नेपाल प्रेस ने पांच हजार नक्शे भी छाप दिए। मंगलवार को इन्हें सभी प्रमुख संस्थानों, विभागों और प्रतिष्ठित लोगों तक पहुंचा भी दिया गया।

नेपाल ने नया नक्शा किया सार्वजनिक

नेपाल सरकार ने सोमवार को राजनैतिक व प्रशासनिक नक्शे में बदलाव करने के बाद बुधवार को इसे सार्वजनिक कर दिया। भूमि व्यवस्था मंत्री पद्मा आर्या ने पत्रकारवार्ता कर नए नक्शे को आम लोगों के लिए भी जारी कर दिया।

सीमा पर तीन और बीओपी चौकियां खोलीं

चीन सीमा तक बनी गर्बाधार-लिपुलेख सड़क को अतिक्रमण बता विरोध करने वाले नेपाल ने उच्च हिमालय में छांगरु के बाद अब झूलाघाट और पंचेश्वर मेंं भी बीओपी चौकी (बॉर्डर आउट पोस्ट) खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है। लाली में चौकी खुल चुकी है। झूलाघाट में चौकी के लिए भारत-नेपाल को जोडऩे वाले अंतर्राष्ट्रीय पुल से लगे किराए पर लिए गए मकान में सारी तैयारी कर ली गई है। शुक्रवार को जवान तैनात हो जाएंगे। पंचेश्वर में एक सप्ताह के भीतर नेपाल सशस्त्र बल के जवान तैनात हो जाएंगे। लाली में बीओपी चौकी कार्य करने लगी है। यहां पर जवान तैनात कर दिए गए हैं।

बढ़ रहा नेपाल का दुस्साहस, सीमा पर तीन और बीओपी चौकियां खोलीं 

हाईकोर्ट का आदेश, रेड जोन से आने वाले प्रवासियों को बाॅर्डर पर करें क्‍वारंटाइन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.