Move to Jagran APP

Covid-19: हाईकोर्ट का आदेश, रेड जोन से आने वाले प्रवासियों को बाॅर्डर पर करें क्‍वारंटाइन

उत्‍तराखंड हाइकोर्ट ने प्रदेश में रेड जोन से आ रहे प्रवासियों की जांच बाॅर्डर पर करने के साथ ही उन्हें वहीं संस्थागत क्वारन्टाइन करने के आदेश पारित किए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 10:10 PM (IST)
Covid-19: हाईकोर्ट का आदेश, रेड जोन से आने वाले प्रवासियों को बाॅर्डर पर करें क्‍वारंटाइन
Covid-19: हाईकोर्ट का आदेश, रेड जोन से आने वाले प्रवासियों को बाॅर्डर पर करें क्‍वारंटाइन

नैनीताल, जेएनएन : हाईकोर्ट ने उत्तराखंड आ रहे प्रवासियों की जांच बॉर्डर पर ही करने व मेडिकल स्टाफ को पीपीई किट सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराने संबंधी दो जनहित याचिकाओं की एक साथ सुनवाई की। इस बीच रेड जोन से उत्तराखंड लौट रहे प्रवासियों को राज्य की सीमा पर ही संस्थागत क्वारंटाइन करने व कोरोना जांच करने का निर्देश राज्य सरकार को दिया। 

loksabha election banner

हाई कोर्ट ने स्पष्ट किया कि प्रदेश में लौट रहे प्रवासी में यदि कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें बॉर्डर पर ही एक सप्ताह तक संस्थागत क्वारंटाइन किया जाए। निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्हें आगे जाने दिया जाय। 

बुधवार को न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया व न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की खंडपीठ में हरिद्वार निवासी सच्चिदानंद डबराल व नैनीताल के अधिवक्ता दुष्यंत मैनाली की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई।  

अधिवक्ता मैनाली की याचिका पर सुनवाई के दौरान सीएससी परेश त्रिपाठी व स्टेंडिंग काउंसिल अनिल बिष्ट ने कोर्ट को बताया कि सरकार की ओर से कोविड-19 के मरीजों के लिए अधिकृत 15 अस्पतालों में आइसीयू व वेंटिलेटर संचालित कर दिए गए हैं। अन्य जगह भी यह सुविधा जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।  

स्वास्थ्य सचिव नितेश कुमार झा और महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. अमिता उप्रेती भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोर्ट में पेश हुईं। खंडपीठ ने मामले में अगली सुनवाई दो जून के लिए निर्धारित कर दी।  वहीं, डबराल की जनहित याचिका में कहा गया है कि उत्तराखंड में आने वाले प्रवासियों की कोरोना संक्रमण की जांच बॉर्डर पर ही की जाय। दोनों ही मामलों में कोर्ट ने तत्काल निर्देश पर अमल करने के लिए कहा।

उत्तराखंड में संक्रमितों की संख्या 122 हुई 

उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। बुधवार को प्रदेश में नौ नए मामले सामने आए हैं, जिनमें एक उत्तराकाशी, एक हरिद्वार, एक अल्मोड़ा, दो नैनीताल, चार ऊधमसिंह नगर जिले में सामने आए हैं। इसके बाद प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 122 हो गया। हालांकि इनमें से 55 लोग स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं, जबकि एक महिला की मौत हो चुकी है। 

हाईकोर्ट में लगाई गुहार, राज्य सरकार रोडवेज कर्मचारियों के दो माह का वेतन शीघ्र दे 

नेपाल ने नए नक्शे में लिपुलेख और कालापानी को अपना बताया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.