Move to Jagran APP

शहर में की पेयजल में कटौती तो पानी से लबालब हुई नैनी झील

देश विदेश के पर्यटकों की आकर्षण का केंद्र नैनी झील इस बार लबालब है। इसका कारण शहर में पेयजल आपूर्ति में कटौती को माना जा रहा है। पेयजल के लिए भी शहर इसी झील पर निर्भर है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 10 May 2018 05:04 PM (IST)
शहर में की पेयजल में कटौती तो पानी से लबालब हुई नैनी झील
शहर में की पेयजल में कटौती तो पानी से लबालब हुई नैनी झील

नैनीताल, [जेएनएन]: सरोवर नगरी की जीवनदायिनी और देश विदेश के पर्यटकों की आकर्षण का केंद्र नैनी झील इस बार लबालब है। पिछले साल फरवरी में ही जलस्तर माइनस में पहुंचने से झील का दीदार करने आए पर्यटकों को निराशा हाथ लगी थी। इस बार पेयजल आपूर्ति में कटौती करके प्रशासन ने झील के सौंदर्य को बचाए रखने की कवायद की तो उसका असर भी नजर आ गया है। पिछले दो साल से मई के जलस्तर के तुलना करें तो इस बार करीब साढ़े छह फीट अधिक पानी है। आमतौर पर अप्रैल-मई में स्तर माइनस में रिकार्ड होता रहा है। 

loksabha election banner

झील के कैचमेंट क्षेत्र में अतिक्रमण, झील में गिरने वाले नालों को पाट दिए जाने, प्राकृतिक जलस्रोत सूखने, साल दर साल पानी की खपत बढ़ने से झील का जलस्तर कम होता जा रहा है। पेयजल के लिए भी शहर इसी झील पर निर्भर है। 

ऐसे में झील के अस्तित्व  व सौंदर्य को बनाए रखने के लिए इस बार रोजाना आठ लाख लीटर पानी मोटर के जरिए फिल्टरेशन पंपों तक पहुंचाया जा रहा है। जबकि पिछले साल सामान्य दिनों में 14 लाख लीटर व पर्यटन सीजन में 18 लाख लीटर प्रति दिन सप्लाई किया जाता था। इसी कारण पिछले दो साल से झील का पानी फरवरी-मार्च से ही घटने लगा था।

सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता मदन मोहन जोशी के अनुसार झील जब छलकने के स्तर तक पहुंच जाती है तो यह 90 फिट की गहराई लिए होती है। वहीं जब झील में 78 फिट तक पानी रहता है तो इसे शून्य लेवल माना जाता है। इस साल सात मई को यह स्थिति रही। जबकि पिछले दो वर्षों में फरवरी व मार्च में ही लेवल शून्य से भी नीचे आ गया था। इस बार स्थिति बेहतर है। 

यह भी पढ़ें: अब टिहरी झील में उठाइए लहरों के रोमांच का लुत्फ जीएमवीएन के साथ

यह भी पढ़ें: पर्वतारोहियों ने  6577 मीटर ऊंची गंगोत्री तृतीय चोटी पर किया सफल आरोहण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.