Move to Jagran APP

मिशन बोर्ड परीक्षा : डिगने न दें आत्मविश्वास, समय प्रबंधन का रखें ध्यान

परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों में तनाव होना स्वाभाविक होता है। एमबीपीजी कॉलेज में मनोविज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रश्मि पंत ने शंकाओं का निराकरण किया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 11:53 AM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 08:56 PM (IST)
मिशन बोर्ड परीक्षा : डिगने न दें आत्मविश्वास, समय प्रबंधन का रखें ध्यान

हल्द्वानी, जेएनएन : बोर्ड की परीक्षाओं में कुछ ही समय शेष है। इन परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों में तनाव होना स्वाभाविक होता है। उनके मन में यह सवाल पैदा होता है कि अच्छे अंकों को प्राप्त करने के लिए कैसे तैयारी की जाए? एमबीपीजी कॉलेज में मनोविज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रश्मि पंत कहती हैं कि इसके लिए विद्यार्थियों को आत्मविश्वास बनाए रखने के साथ ही समय प्रबंधन का खास ध्यान रखना होगा। अभिभावकों भी अनावश्यक प्रेशर से भी बचना होगा। मनोवैज्ञानिक डॉ. पंत ने दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में विद्यार्थियों व अभिभावकों को परामर्श दिया। पेश है बातचीत पर आधारित रिपोर्ट।

समय प्रबंधन- सबसे पहले अपने पूरे पाठ्यक्रम का वर्गीकरण कर लें। जो विषय सबसे कठिन लगता है, उसे पहले तैयार कर लें। इससे आत्मविश्वास बढ़ेगा और समय का भी सदुपयोग हो जाएगा।

नोट्स बनाएं- परीक्षाओं के दौरान किताबों से पढऩा कभी भी अच्छे अंकों के लिए लाभप्रद नहीं होता है। नोट्स बनाकर पढऩा ही अच्छे अंकों को हासिल करने में सहायक होता है। प्रत्येक विषय के नोट्स बनाएं व फिर उन्हें लिखकर याद करें।सबसे पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें। कई बार रटा हुआ टॉपिक जल्दी भूल जाते हैं। केवल रटकर परीक्षा में चले जाते हैं। अगर प्रश्न पत्र में सवाल को थोड़ा घुमाकर पूछ लिया जाता है तो आप घबरा जाते हैं। जबकि प्रश्न पाठ्यक्रम का ही होता है। इसलिए प्रत्येक अध्याय को पहले समझना जरूरी है।

पर्याप्त नींद - कुछ विद्यार्थी देर रात तक पढ़ते हैं और कुछ प्रात: जल्दी उठकर पढऩे लगते हैं। परीक्षाओं के दौरान सुबह जल्दी उठकर विषयों को तैयार करें, क्योंकि पूरा दिन आप पढ़ते है तो दिमाग को भी आराम की आवश्यकता होती है। इसलिए छह घंटे की नींद जरूरी है।

सैंपल पेपर - परीक्षा से पहले सैंपल पेपर को जरूर हल करें। इससे पूर्व के प्रश्नों के बारे में जान जाते हैं और उन प्रश्नों को हल करके आपमें आत्मविश्वास पैदा होता है। कई बार वहीं प्रश्न दोहराए भी जा सकते है।

एकाग्रता - परीक्षा से पहले कभी-कभी विद्यार्थी इतने तनाव में आ जा जाते है कि उनकी एकाग्रता कम होने लगती है। सबसे पहले अपने को शांत रखें और जिस विषय को लेकर बैठे हैं। उसके सरल अध्याय से शुरू करें। धीरे-धीरे आपको आत्मविश्वास आने लगेगा और आप आगे बढ़ते जाएंगे।

खान-पान का ध्यान रखें - परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को खान-पान का भी ध्यान रखना चाहिये। खाने में हरी सब्जियां, फल, दूध, पनीर व प्रोटीन डायट लें। रात में हल्का खाना खाकर सोएं। जंक फूड व बाहर के खाने से बचें।

अभिभावक न डालें दबाव - अभिभावक अनावश्यक प्रेशर न दें। कितने परसेंट लाने हैं। बार-बार इस पर चर्चा न करें। इससे आत्मविश्वास में कमी आने लगती है। इसके बजाय लगातार मोटिवेट करते रहें।

सरल सवालों को पहले हल करें : परीक्षा कक्ष में 15 मिनट प्रश्न पत्र पढऩे को मिलते हैं। कुछ सवाल कठिन होंगे, लेकिन इससे घबराएं नहीं। पहले सरल लगने वाले सभी सवालों को हल कर लें। इसके बाद कठिन सवाल को हल करने के लिए दिमाग पर जोर डालें।

इन बातें का भी रखें ध्यान

- नियमित प्राणायाम करें

- जोर-जोर से याद करें

- 30 से 45 मिनट तक पढऩे के बाद ब्रेक लें।

- कभी-कभी संगीत से ध्यान एकाग्र कर सकते हैं।

- पढ़ी हुई चीजों को आंख बंद कर दोहराएं।

इन चीजों से रहें दूर

- गैजेट्स से दूर रहें

- जंक फूड से दूर रहें

- दबाव महसूस न करें

- जल्दबाजी न करें

यह भी पढ़ें : बच्चे आएंगे थाने-चौकी, महिला दारोगा जाएंगी स्कूल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.