Move to Jagran APP

70 साल बाद "सौभाग्य" से मिला बिजली देखने का सौभाग्य

आजादी के सात दशक बाद कुमाऊं जोन के पांच गांव पूरी तरह बिजली की रोशनी से रोशन हो गए हैं। इसमें अल्मोड़ा के दो तथा बागेश्वर के तीन गांव शामिल हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 10:28 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 10:28 AM (IST)
70 साल बाद "सौभाग्य" से मिला बिजली देखने का सौभाग्य

देवेंद्र पांडेय, हल्द्वानी : आजादी के सात दशक बाद कुमाऊं जोन के पांच गांव पूरी तरह बिजली की रोशनी से रोशन हो गए हैं। यहां रह रहे लोगों को अब चीड़ के छिलके तथा केरोसीन से मुक्ति मिल गई है। इसमें अल्मोड़ा के दो तथा बागेश्वर के तीन गांव शामिल हैं। सौभाग्य योजना के तहत पूरे कुमाऊं में 123 तोकों में रह रहे करीब पांच हजार लोगों को भी लाभ मिला है। उत्तराखंड राज्य बनने के 18 साल बाद बागेश्वर जिले के खौलसीर के समतरी, हड़बाड़ का थालीगाड़ तथा  अनर्सा गांव के हल्द्वानी तोक को बिजली से आच्छादित कर दिया है। इसके अलावा अल्मोड़ा जिले के रानीखेत डिविजन में भी तुमड़ी तथा बमन गांव को पूरी तरह बिजली से रोशन कर दिया है। इन तोकों में बिजली पहुंचने से गांव शत-प्रतिशत लाभान्वित हो गया है। यहां के लोग आज तक चीड़ के छिलके तथा कैरोसीन की रोशनी में दीपावली पर्व बनाते थे। इसके अलावा अल्मोड़ा गांव में दो गांवों को रोशन किया गया है। इन्हें रोशन करने के लिए सौभाग्य योजना का लोगों को अधिक लाभ दिया गया। लोगों को मुफ्त में कनेक्शन दिए गए। इस योजना के तहत अल्मोड़ा जिले के 3769, बागेश्वर 109, नैनीताल 5512 तथा ऊधमंिसह नगर में 14886 लोगों को लाभ मिला है। इधर सूत्रों की माने जो जिन गांवों में बिजली पहली बार आई है। लोगों ने अपने घरों में बिजली के उपकरण भी लगा लिए हैं।

loksabha election banner

इन्हें मिला लाभ

जिला गांव  तोक  बिजली उपभोक्ता बागेश्वर तीन   6    3130

अल्मोड़ा दो 52    6579

नैनीताल -     65    16892

चार बिजली घर हुए तैयार : सबको बिजली मिले इसके लिए भी ऊर्जा निगम तैयार है। निगम ने इस साल चार नए बिजली घर बनाए हैं। इन्हीें बिजली घरों से बिजली की सप्तलाई की जाती है। ये बिजली घर काशीपुर जिले के महुवाखेड़ा, बाजपुर के रेहटा, बरहेनी तथा अल्मोड़ा जिले के देघाट में स्थापित हैं। लो बोल्टेज की समस्या भी इन्हीं बिजलीघरों से दूर की जाएगी।

15 प्रतिशत बढ़ेगा बिजली का लोड : दीपावली पर पूरे कुमाऊं में 15 प्रतिशत बिजली का लोड बढ़ेगा। इसके लिए ऊर्जा निगम ने अपनी तैयारी पूरी कर रखी है। सामान्य दिनों में पूरे कुमाऊं प्रतिदिन 8.87 मिलीयन यूनिट की खपत होती है।

- हर गांव को रोशन करना विभाग का लक्ष्य है। हमारे सभी गांव रोशन हो गए हैं। कुछ तोक बचे हैं, उन्हें भी जल्द रोशन कर दिया जाएगा। दीपावली पर बिजली की खपत 15 प्रतिशत बढ़ेगा इसके लिए विभाग की तैयारी पूरी है। हर आदमी बिजली की रोशनी में दीपावली मनाए इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। पूरे कुमाऊं में 81 सब स्टेशन बने हैं। - हरीश गुरुरानी, मुख्य अभियंता, ऊर्जा निगम, हल्द्वानी

यह भी पढ़ें : एक पेड़ के नाम से जाना जाता है पहाड़ों पर बसा ये खूबसूरत शहर, जानें- इसकी खासियत

यह भी पढ़ें : अमूल से करार : आंचल दूध की सुधरेगी गुणवत्ता, बढ़ेगा उत्पादन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.