मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

रुद्रपुर, जेएनएन : खालिस्तान समर्थकों पर हो रही पुलिस कार्रवाई के बाद ऊधमसिंह नगर में भिंडरवाला समर्थकों में जहां कमी आ रही है, वहीं सोशल मीडिया के विदेशी ग्रुप में उनकी सक्रियता बढ़ रही है। इसे देखते हुए सूचना एजेंसियां विदेशी ग्रुप में नजर रखे हुए हैं, साथ ही उसमें ऊधमसिंह नगर के लोगों की सक्रियता की भी जांच कर रही है। 
मिनी पंजाब कहे जाने वाले तराई क्षेत्र में खालिस्तान समर्थकों की भारी संख्या रही है। 90 के दशक में खालिस्तान से जुड़ी आतंकी गतिविधियां रही। बाद में तराई से खालिस्तान का पतन हो गया। पर अब खालिस्तान और भिंडरवाले के समर्थन में सोशल मीडिया में काफी सक्रियता देखी जा रही है। यही कारण है कि बीते एक साल में पुलिस ऐसे आधा दर्जन से अधिक मामले पकड़ चुकी है। इसमें सबसे पहले पुलिस और खुफिया विभाग ने खटीमा में खालिस्तान समर्थन में चल रहा वाट्सएप ग्रुप का खुलासा करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद बाजपुर में सोशल मीडिया में खालिस्तान का समर्थन कर रहे युवक को चिह्नित किया था।
छह माह पहले रुद्रपुर में भी फेसबुक आइडी में खालिस्तान समर्थक पोस्ट टैग करने पर एक वृद्ध को चेतावनी देकर छोड़ गया था। इसके बाद 21 जनवरी को सितारगंज थाना क्षेत्र में एक धार्मिक स्थल पर भिंडरवाला के परिजनों के पहुंचने की सूचना भी सोशल मीडिया में वायरल हुई थी। यह सिलसिला यही नहीं रुका।
बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर के बाद 26 फरवरी को भी दिनेशपुर में सोशल मीडिया में खालिस्तान समर्थन में पोस्ट टैग करने वाले युवक को चिह्नित किया। इसके बाद सात जून को दिनेशपुर में भिंडरवाला की टी-शर्ट पहने युवक से माफीनामा लिखाने के बाद पुलिस ने उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया था। इन तमाम पुलिस कार्रवाई के बाद जिले में काफी हद तक भिंडरवाला समर्थकों की सक्रियता में कमी आई है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक अब भिंडरवाला समर्थन में सोशल मीडिया के विदेशी ग्रुप भी सक्रिय हो गए हैं। जिसमें भिंडरवाला के समर्थन में पोस्ट डाली जा रही है। इसकी भनक सूचना एजेंसियों को मिली तो वह सतर्क हो गई हैं।

यह भी पढ़ें : एवरेस्ट पर तिरंगा फहराकर सुरजीत रावत ने उत्तराखंड का नाम किया रोशन, जानिए

यह भी पढ़ें : खालिस्तान समर्थकों की सोशल मीडिया के विदेशी ग्रुप में सक्रियता

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप