Move to Jagran APP

त्‍योहार पर रखें अपना ख्‍याल : चटकीले की जगह हर्बल रंगों से खेलें होली

होली में रंगों से खुद को दूर रख पाना संभव नही है लेकिन रंगों से त्वचा को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए कलर खरीदने के दौरान हमें सतर्क रहना होगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 11:09 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 05:53 PM (IST)
त्‍योहार पर रखें अपना ख्‍याल : चटकीले की जगह हर्बल रंगों से खेलें होली

हल्द्वानी, जेएनएन : होली में रंगों से खुद को दूर रख पाना संभव नही है, लेकिन रंगों से त्वचा को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए कलर खरीदने के दौरान हमें सतर्क रहना होगा। बाजार में अच्छे रंगों के साथ मिलावटी रंग भी हैं। परख नहीं होने से कई बार लोग गलत रंगों का चुनाव कर लेते हैं। जिसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी रोग जैसे खुजली, जलन आदि की समस्या पैदा होती है। वहीं, नेचुरल हर्बल रंगों का प्रयोग कर इन दिक्कतों से दूर रहा जा सकता है। दैनिक जागरण के हैलो डॉक्टर कार्यक्रम में त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय पंत ने फोन पर लोगों को बचाव के तमाम उपाय बताए। कहा कि अपनी स्किन को पहचान कर क्रीम, बॉडी लोशन का चुनाव करने से त्वचा संबंधी बिमारियों से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

रंगों से आंखों को बचाएं

आखों को रंगों से बचाने के लिए चश्मे का प्रयोग करें। अगर गुलाल, अबीर, आदि चला जाए तो आखों को रगड़ें नही, बल्कि साफ पानी से तुरंत धोना चाहिए। ज्यादा जलन व चुभन होने पर डॉक्टर की सलाह लें।

फुल कपड़ों में खेले होली

होली खेलते समय फुल कपड़े पहनना बेहतर होगा। शरीर का अधिकांश हिस्सा ढंका होने पर बचाव की पूरी संभावना होती है।

सरसों या नारियल तेल लगाएं

होली खेलने से पहले शरीर पर सरसों, नारियल का तेल या सनस्क्रीन, मॉश्चराइजर को अच्छे से लगाना चाहिए। जिससे शरीर पर एक लेयर बन जाएगी और रंगों का प्रयोग नहीं होगा।

बालों को कवर करें

केमिकल युक्त रंग पडऩे से बाल गिरने लगते हैं। बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती हैं। इसलिए होली खेलने से पहले अपने बालों की तेल से मसाज करें। बालों को ढंककर रखें। ताकि रंग से बचाया जा सके।

रंग छुड़ाने के लिए त्वचा को रगड़ें नहीं

शरीर पर लगे रंग को छुड़ाने के  लिए हल्के हाथों से साफ करना चाहिए। डिटर्जेंट व हार्ड साबुन के प्रयोग से बचना चाहिए। हार्ड साबुन के इस्तेमाल से त्वचा में लालिमा, दाने हो सकते हैं।

इन्होंने पूछे सवाल

रानीखेत से बच्ची सिंह, रुद्रपुर से गुलाब सिंह, कमलुवागांजा से नानक कुमार, तारा सिंह, अल्मोड़ा से सुंदर भंडारी, कुसुमखेड़ा से राजेंद्र नेगी, ऊंचापुल से शुभम पांडे आदि।

यह भी पढ़ें : मोहल्ले में ढोलक-मंजीरे की थाप पर होली गीतों की गूंज, माहौल में घुले उल्लास के रंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.