Move to Jagran APP

एप के सहारे अब यातायात नियम तोडऩे वालों का पब्लिक भी करवा सकेगी चालान nainital news

पुलिस ही नहीं अब एक आम आदमी भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटवा सकेगा। यातायात निदेशालय देहरादून ने उत्तराखंड ट्रैफिक आइ नाम से एक एप लांच किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 12:10 PM (IST)
एप के सहारे अब यातायात नियम तोडऩे वालों का पब्लिक भी करवा सकेगी चालान nainital news
एप के सहारे अब यातायात नियम तोडऩे वालों का पब्लिक भी करवा सकेगी चालान nainital news

टनकपुर, जेएनएन : पुलिस ही नहीं अब एक आम आदमी भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटवा सकेगा। इसके लिए यातायात निदेशालय देहरादून ने उत्तराखंड ट्रैफिक आइ नाम से एक एप लांच किया है। इसमें ट्रैफिक तोडऩे वाले की फोटो व वाहन संख्या पब्लिक पुलिस को भेजेगी। जिस पर पुलिस कार्रवाई करेगी। टनकपुर के ट्रैफिक इंचार्ज ज्योति प्रकाश ने बताया कि अब पुलिस, ट्रैफिक पुलिस व एआरटीओ के अलावा यातायात के नियमों के उल्लंघन करने वालों का आम आदमी भी चालान काट सकेगा। इसके लिए सभी जिलों में ट्रैफिक नाम का आइ एप लांच किया गया है। गूगल प्ले स्टोर से एप को मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप में नियम तोडऩे वाले की फोटो व वाहन संख्या भेज सकते है। जिसके बाद यह एप के माध्यम से पुलिस को मिलेगी और पुलिस चालान की कार्रवाई करेगी। 

loksabha election banner

एप की मदद से कटेगा चालान

जिले में ट्रैफिक आई एप की मदद से बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाने, हेल्मेट का इस्तेमाल न करने, वाहन चलाते समय मोबाईल को प्रयोग करने, पार्किग में गाड़ी खड़ी न करने, ट्रिपलिंग करने आदि का चालान काटा जाएगा। 

संभागीय परिवहन विभाग करेगा मदद

ट्रैफिक आई एप में लोगों द्वारा फोटो भेजने पर पुलिस गाड़ी नंबर के आधार पर एआरटीओ से ट्रैफिक तोडऩे वाले लोगों की डिटेल निकालकर उसके पते पर चालान भेजेगी। समय पर भुगतान न करने पर यह चालान कोर्ट भेज दिया जाएगा। 

35 मशीनें मिलेगी चम्पावत जिले को

पुलिस ने अब कोर्ट चालान, नकद चालान व चस्पा चालान की बुक की जगह 35 मशीकं चम्पावत जिले को दी जा रही है। इन मशीनों के जरिये अब पुलिस चालान कर सकेगी। इसके लिए पूरे उत्तराखण्ड में 1200 मशीने लांच की गई है। ज्योति प्रकाश, ट्रैफिक इंचार्ज ने बताया कि एप यातायात निदेशालय की ओर से लांच किया गया है। इस एप के आधार पर कोई भी फोटो उपलब्ध करा सकता है। जिस पर तत्काल कार्रवाई  की जाएगी। जानकारी देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस को लेकर पंतनगर एयरपोर्ट को किया गया हाई अलर्ट

यह भी पढ़ें : महिला दिवस पर उत्‍तराखंड में खुलेंगे संपूर्ण महिला डाकघर, ये है योजना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.