Move to Jagran APP

खनन माफिया नदी का सीना चीरकर कई हजार घनमीटर उपखनिज निकाल लिए

क्षेत्र में अवैध खनन कितने बड़े स्तर पर हो रहा है इसकी एक बानगी वन विभाग के प्रतिबंधित क्षेत्र में दिखने को मिल जाएगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 10:58 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 07:20 PM (IST)
खनन माफिया नदी का सीना चीरकर कई हजार घनमीटर उपखनिज निकाल लिए

रामनगर, जेएनएन : क्षेत्र में अवैध खनन कितने बड़े स्तर पर हो रहा है इसकी एक बानगी वन विभाग के प्रतिबंधित क्षेत्र में दिखने को मिल जाएगी। जहां खनन माफिया ने नदी का सीना चीरकर कई हजार घनमीटर उपखनिज निकालकर गहरा गड्ढा बना दिया। अवैध खनन के इस खेल में लाखों रुपये के वारे न्यारे भी किए गए। ताज्जूब इस बात का भी है कि नजदीकी क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन के इस खेल की वन विभाग के डीएफओ से लेकर फील्ड वन कर्मियों को कोई भनक तक नहीं लगी।

loksabha election banner

तराई पश्चिमी वन प्रभाग के छोई के कोसी नदी में खनन माफिया ने जेसीबी से नदी में काफी गहराई तक अवैध खनन कर डाला। अवैध खनन भी ऐसा कि जिसे देखकर छापे के लिए पहुंचे अधिकारी भी देखकर दंग रह गए। खनन माफिया एक ही जगह पर काफी बड़ी व गहरा गड्ढा खोदकर अवैध खनन करते रहे। कई दिन तक उपखनिज खोदा जाता रहा होगा। लेकिन न तो वन विभाग के वनाधिकारियों ने कोई कार्रवाई की और न संबंधित क्षेत्र के फील्ड कर्मियों ने। ऐसा नहीं कि यह क्षेत्र कहीं दूर हो। ऐसे में कई हजार घनमीटर का अवैध खनन होना विभागीय अनदेखी पर सवाल तो खड़े करता है। गड्ढा इतना गहरा है कि अधिकारी खोदे गए उपखनिज का अनुमान तक नहीं लगा पाए।

छोई प्रतिबंधित क्षेत्र में कई फीट नीचे तक अवैध खनन किया गया है। अवैध खनन में कौन लोग है, यह वन विभाग पता लगाएगा। वन विभाग को रिपोर्ट भेजी जा रही है।

- राजपाल लेघा, उपनिदेशक खनन विभाग कुमाऊं क्षेत्र

छोई में अवैध खनन काफी किया गया है। अवैध खनन रोकने को नदी मेें जाने वाले रास्ते पर गड्ढे खोदने की कार्रवाई होगी। गड्ढे खोदकर वन विभाग की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

- हरगिरी गोस्वामी, एसडीएम रामनगर

कोसी में छापामारी में पकड़े 17 वाहन

जिला प्रशासन के निर्देश पर कोसी में छापामार कार्रवाई की गई। जहां 17 वाहन पकड़े गए। कार्रवाई में रामनगर पुलिस के बजाय बाहरी थानों की पुलिस को शामिल किया गया था।

सोमवार को अपर जिलाधिकारी हरवीर सिंह के नेतृत्व में एएसपी राजीव मोहन, खनन विभाग के उपनिदेशक राजपाल लेघा, एसडीएम हरगिरी गोस्वामी, तहसीलदार प्रियंका रानी की टीम ने कोसी में अलग-अलग छापामार कार्रवाई की। टीम ने बैलपड़ाव, बंजारी व खड़ंज्जा गेट पर अवैध खनन व उपखनिज के अवैध परिवहन में 17 वाहन पकड़ गऐ। जिसमें नौ डंपर व आठ ट्रैक्टर ट्रॉलियां शामिल हैं। इसके अलावा कई वाहन स्वामी वाहन छोड़कर फरार हो गए। अधिकारियों ने बताया कि अधिकांश वाहन चालक बिना टोकन के नदी में उपखनिज भर रहे थे। मांगने पर चालक टोकन नहीं दिखा पाए। इसके अलावा डंपरों में ओवरलोड उपखनिज भरा हुआ था। कार्रवाई के बाद रामनगर पुलिस को पकड़े गए वाहन सुपुर्द करने के लिए बुलाया गया। अधिकारियों ने एमवी एक्ट के तहत वाहनों को एमवी एक्ट के तहत सीज कर दिया गया है।

टीम का पीछा करने पर छह बाइक सीज

नदी में खनन माफिया के गुर्गो की छह बाइक भी पकड़ी गई। सोमवार को अधिकारियों की मौजूदगी की पल पल की खनन माफिया को जानकारी देने के लिए टीम की फिल्डिंग कर रहे लोगों की बाइक पकड़कर सीज कर दी गई।

वाहन चालकों ने गेट पर किया प्रदर्शन

खड़ंज्जा गेट पर खनन में पकड़े गए वाहनों को लेकर ट्रांसपोर्टरों ने तहसीलदार पर एक वाहन चालक को थप्पड़ मारने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। उन्होंने गेट में वाहनों की आवाजाही बंद कर दी। इसके बाद एडीएम, एएसपी, एसडीएम भी मौके पर पहुंच गए। कोतवाल रवि सैनी ने मौके पर पहुंचकर वाहनों की आवाजाही शुरू कराई। तहसीलदार ने आरोपों को बेबुनियाद बताया। कहा कि अराजकता बर्दाश्त नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : पकड़ा गया चोरी के जेवरात खरीदने वाला आरोपी, ऐसे हुई निशानदेही

यह भी पढ़ें : लाई डिटेक्टर टेस्ट खोलेगा पूनम पांडे हत्‍याकांड का राज, तीन का होगा टेस्‍ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.