Move to Jagran APP

Nainital : नैनीताल के होटल और रिसार्ट पैक, बिना पार्किंग बुकिंग के आने वाले पढ़ लें खबर

स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियों का जश्न मनाने के लिए लखनऊ दिल्ली हरियाणा समेत देशभर से पर्यटकों ने उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों का रुख कर लिया है। नैनीताल और आसपास के पर्यटन स्थलाें पर होटल रिसार्ट पैक हो गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 10:23 AM (IST)
नैनीताल के होटल और रिसार्ट पैक, बिना पार्किंग बुकिंग के आने वाले पढ़ लें खबर

जागरण संवाददाता, नैनीताल : स्वतंत्रता दिवस और अन्य पर्वों को लेकर हुईं छुट्टियों का जश्न मनाने के लिए पर्यटकों का हुजूम नैनीताल समेत आसपास के पर्यटन स्थलों पर उमड़ पड़ा है। जिससे होटल-गेस्ट हाउस पैक हो गए। पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए होटल और रिसार्ट ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन का रेट वसूल रहे हैं।

loksabha election banner

पर्यटकों की भी भीड़ देखते हुए शुरू की शटल सेवा

नैनीताल में पर्यटक वाहनों का दबाव बढ़ने पर सुबह से ही पुलिस ने शहर के एंट्री प्वाइटों पर ही पर्यटक वाहनों को रोककर शटल सेवा शुरू कर दी। दोपहर बाद तो पार्किंग वाले होटल में एडवांस बुकिंग किये हुए पर्यटक वाहनों को ही शहर में प्रवेश मिल पाया। शहर के भीतर जाम लगने से दिनभर वाहन रेंगते रहे। आज और कल तो और मुसीबत झेलनी होगी।

शुक्रवार रात से ही पर्यटकों की आमद शुरू

15 अगस्त पर तीन दिनों का वीकेंड होने के कारण शुक्रवार रात से ही शहर में पर्यटकों की आमद शुरू हो गई। जो शनिवार को रात तक बनी रही।। डीएसए, मेट्रोपोल और अन्य छोटे पार्किंग स्थल फुल हुए तो पुलिस को रूसी बाइपास और नारायण नगर क्षेत्र से शटल सेवा शुरू करनी पड़ी। भारी संख्या में शहर पहुंचे पर्यटकों ने जमकर सैर सपाटा किया।

पर्यटन स्थलों पर लगा रहा सैलानियों का तांता

नैनीताल के हिमालय दर्शन, बॉटनिकल गार्डन, चिड़ियाघर, बड़ा बाजार, तिब्बती बाजार समेत तमाम पर्यटन स्थल सैलानियों से पटे रहे। नैनी झील में नौकायन करने वाले पर्यटकों का दिनभर ताता लगा रहा। पर्यटन कारोबारियों का मानना है कि मानसून के समय एक साथ तीन दिन का अवकाश होने के कारण कारोबार में उछाल आया है। 15 अगस्त तक पर्यटकों की आमद इसी तरह बरकरार रहेगी।

बुकिंग वाले पर्यटक वाहनों को ही मिला प्रवेश

शहर में वाहनों का दबाव बढ़ने के बाद पुलिस ने रूसी और नारायण नगर क्षेत्र में ही पर्यटक वाहनों को रोक दिया। दोपहर बाद शहर के भीतर जाम बढ़ने लगा तो ऐसे पर्यटक वाहनों को ही शहर में प्रवेश दिया गया जिनके पास पार्किंग वाले होटलों में एडवांस बुकिंग हो।

मगर शहर में कई होटलों में पार्किंग नहीं होने के बावजूद पार्किंग दिखाने से पर्यटकों की परेशानी बढ़ गई। एंट्री प्वाइंट से पर्यटक वाहनों को प्रवेश तो मिल गया। मगर पार्किंग नहीं मिल पाई। एसएसपी पंकज भट्ट के अनुसार नैनीताल में पार्किग स्थल फुल होने के बाद बाइपाास में वाहन रोके गए।

दिनभर रेंगते रहे वाहन

शहर में वाहनों का दबाव बढ़ने के बाद पुलिस ने एंट्री प्वाइंट पर वाहनों को रोका तो हल्द्वानी और कालाढूंगी रोड में भी वाहनों की कतार लग गई। इस बीच रूसी से बल्दियाखान तक वाहनों की लंबी कतार लगी रही।

इधर शहर में भी वाहनों की आवाजाही बढ़ने से दोपहर बाद जाम की स्थिति बनी रही। जिससे पर्यटकों को तल्लीताल से मल्लीताल का सफर तय करने में करीब 40 मिनट लगे। ईधर पुलिस बल कम होने के कारण भी यातायात व्यवस्था चरमराई रही। ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को खासा पसीना बहाना पड़ा।

टैक्सी चालकों ने वसूला दोगुना किराया

तीन दिनों के वीकेंड पर टैक्सी चालकों ने भी जमकर चांदी काटी। इस बीच नैनीताल- हल्द्वानी जाने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। आम दिनों में 150 रुपये किराये के सापेक्ष 300 से 400 रुपये तक किराया वसूला गया।

इसके अलावा आफ सीजन में एक हजार में मिलने वाला कमरे की कीमत तीन से चार हजार पहुंच गई। पर्यटन कारोबारियों के अनुसार नैनीताल, पंगोट, किलबरी, रामगढ़, मुक्तेश्वर में 20 हजार से अधिक पर्यटकों की आमद हुई है।

नैनीताल में होटल और रिसार्ट की स्थिति

नैनीताल में होटल कुल करीब 500 हैं और 3500 वाहनों के पार्किंग की क्षमता है। किलबरी-पंगोट क्षेत्र में होटल रिजार्ट 30 और रामगढ़ मुक्तेश्वर में होटल-रिजार्ट करीब 50 हैं। इनमें ज्यादातर पैक हाे चुके हैं।

यह भी पढ़ें : इन छुट्टियों में भीड़भाड़ व शोर शराबे से दूर घूमिए नैनीताल के आसपास की खूबसूरत जगहें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.